स्कूल शिक्षा विभाग का नया प्लान, सरकारी स्कूलों में लगेंगी प्री-प्रायमरी कक्षाएं

स्कूल शिक्षा विभाग का नया प्लान, सरकारी स्कूलों में लगेंगी प्री-प्रायमरी कक्षाएं
school

Reetesh Pyasi | Updated: 14 Aug 2019, 09:00:00 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

समग्र शिक्षा अभियान की वार्षिक कार्ययोजना में 40 करोड़ रुपए स्वीकृत

जबलपुर। स्कूल शिक्षा विभाग प्री प्रायमरी की कक्षाएं भी संचालित करेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा मसौदा तैयार किया जा रहा है जिसे समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से संचालित किया जाएगा। संभवत: अगले वर्ष से इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा।

योजना में संभाग के ये जिले शामिल
जानकारों के अनुसार पायलट प्रोजेक्ट के रूप में संचालित की जाने वाली इस योजना में जबलपुर संभाग के जबलपुर सहित नरसिंहपुर, कटनी, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा जिले को शामिल किया जा गया है।

15 सौ स्कूलों में शुरुआत
प्रदेश में करीब 1500 स्कूलों में इस योजना की शुरुआत की जाएगी। अभी विभाग संभावनाएं तलाश रहा है। इन जिलों से प्लान मांगा गया है।

40 करोड़ रुपए स्वीकृत
बताया जाता है एक शाला एक परिसर के तहत आने वाली शासकीय शालाओं को इसमें शामिल किया जाएगा। प्री प्रायमरी कक्षाओं के संचालन के लिए समग्र शिक्षा अभियान की वार्षिक कार्ययोजन में 40 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए गए हैं। जिसे इन प्री प्रायमरी स्कूलों में खर्च किए जाएंगे। इन स्कूलों में प्रशिक्षित शिक्षक एवं हेल्पर की व्यवस्था भी होगी।
read also: सरकार की अनदेखी, 1.4 लाख छात्रों को नहीं बंटी यूनिफार्म

जिले के कई स्कूलों में उम्दा सुविधाएं
हर विकासखंड में ऐसे 2 से 4 स्कूल खोले जाएंगे। इसके लिए उम्दा इंफ्रास्टक्चर वाले स्कूलों की शार्टलिस्ट किया जा रहा है। जिले में मॉडल स्कूल के अलावा सभी विकासखंड स्तरीय उत्कृष्ट स्कूलों के अलावा शहर में कन्या करौंदीग्राम, रानी दुर्गावती गंगानगर, मेडिकल स्कूल को शामिल किए जा सकते हैं। कुछ स्कूलों में अपने स्तर पर सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। जिले में करीब 20 से 25 स्कूलों को खोलने की योजना है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned