scriptschool education: बिना वजह मुख्यालय नहीं जा सकेंगे शिक्षक, होगी कार्रवाई | school education policy | Patrika News

school education: बिना वजह मुख्यालय नहीं जा सकेंगे शिक्षक, होगी कार्रवाई

locationजबलपुरPublished: Aug 21, 2019 06:49:05 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

लोक शिक्षण संचालनालय का निर्णय : डीईओ को लिखा पत्र, अनुशासनात्मक कार्रवाई के दिए निर्देश

school teacher

school teacher

जबलपुर। लोक शिक्षण संचालनालय ने तबादले में संशोधन के लिए स्कूल छोड़कर संचालनालय आने वाले शिक्षकों के खिलाफ सख्त रुख अपनाने का निर्णय किया है। विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारी और संकुल प्राचार्यों को जारी पत्र में कहा है कि इस सम्बंध में शिक्षकों को सूचित किया जाए। तबादले से सम्बंधित पद्भार ग्रहण करने, कार्यमुक्ति, स्थानांतरण आदि में कोई समस्या होने पर जिला स्तर पर जांच कर विभाग को अवगत कराया जाए।
शिक्षा व्यवस्था होती है प्रभावित
संचालक लोक शिक्षण गौतम सिंह ने कहा है कि शिक्षक विभाग को सूचना दिए बिना बड़ी संख्या में शिक्षक स्कूल छोड़कर मुख्यालय पहुंच रहे हैं। इससे शिक्षण व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है। ऐसे शिक्षकों पर विभाग सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा। इसकी जिम्मेदारी सम्बंधित शिक्षकों की होगी।
इस बार ऑनलाइन तबादला प्रक्रिया के तहत जिले से करीब दो सैकड़ा शिक्षकों के तबादला आदेश जारी हुए हैं। तबादला आदेश में कई शिक्षकों को मनचाहे स्कूल में जगह नहीं मिली है। जबकि कुछ शिक्षकों की ज्वॉइनिंग में परेशानी हो रही है।
डीईओ से लें अनुमति
विभाग ने पत्र में कहा है कि तबादले के सम्बंध में कोई समस्या होने पर मुख्यालय स्तर पर निराकरण किया जाएाग। ऐसी स्थिति में अपने अभिमत सहित प्रस्ताव संचालनालय को भेजे जाएं। यदि किसी शिक्षक का मुख्यालय आना आवश्यक है तो जिला शिक्षा अधिकारी, संकुल प्राचार्य की अनुमति ली जाए।
कितनी बंटी साइकिलें, बीईओ ने मांगी रिपोर्ट
जिले में छात्र-छात्राओं को मिलने वाली साइकिलों से लेकर पाठ्य पुस्तकों की स्थिति की समीक्षा जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे। इस दौरान स्कूलों में संचालित ब्रिज कोर्स, छात्रों की गृहकार्य की जांच जैसे बिंदुओं पर समीक्षा की जाएगी। जिले के सभी विकास खंड शिक्षा अधिकारियों को विकासखंड के प्रत्येक स्कूल की रिपोर्ट के साथ तलब किया गया है।

कल होगी बैठक
22 अगस्त को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सभी बीईओ की बैठक बुलाई गई है। जिसमें साइकिल वितरण, पाठ्य पुस्तकों की स्थिति के साथ सीएम हेल्प लाइन से सम्बंधित शिकायतों पर हुई कार्रवाई की समीक्षा की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी सुनील नेमा ने सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। कोई भी प्रतिनिधि को बैठक में शामिल नहीं किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो