scriptदेखें तस्वीरों में कैसा रहा वैक्सिनेशन का दूसरा दिन | Patrika News
जबलपुर

देखें तस्वीरों में कैसा रहा वैक्सिनेशन का दूसरा दिन

6 Photos
3 years ago
1/6

बता दें कि शनिवार से शुरू टीकाकरण के पहले चरण के पहले दिन 700 लोगों को मैसेज भेजा गया था जिसमें से 571 लोग ही वैक्सिनेशन सेंटर्स तक पहुंचे थे। इसमें से 50 लोगों में हल्के साइड इफेक्ट के लक्षण भी मिले। इसके मद्देनजर सोमवार से सभी केंद्रों पर लोगों को बुखार व दर्द की दवा भी दी जा रही है।

2/6

सांसद राकेश सिंह पहुंचे विक्टोरिया। हासिल की टीकाकरण की जानकारी। चिकित्सकों से पूरी प्रक्रिया समझी। कुछ हिदायतें भी दीं।

3/6

कोवीशील्ड वैक्सीन लगवाने वाले 571 हेल्थकर्मियों में 50 लोगों में हल्के साइड इफेक्ट दिखे थे। इसमें ठंड लगने, सिर दर्द, इंजेक्शन वाली जगह पर हल्का दर्द व रात में हल्का बुखार आने की बात सामने आई थी। हालांकि किसी में गंभीर लक्षण नहीं दिखा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर शत्रुघन दाहिया के मुताबिक कोवीशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ने पहले ही हल्के लक्षण के बारे में बताया था। ऐसे में घबराने जैसी बात नहीं है। आज से सभी सेंटर्स पर लक्षण आने की जानकारी भी दी जा रही है। साथ में सभी को बुखार व दर्द की दवा भी दी जा रही है। किसी वैक्सीन का साइड इफेक्ट आधे घंटे में ही दिख जाता है। इसके बाद के हल्के लक्षण सामान्य है।

4/6

इस तरह केंद्रवार हेल्थकर्मियों को भेजे गए मैसेज सेंटर्स- पहले दिन डोज लगवाने वाले- आज बुलाए गए लोग विक्टोरिया जिला अस्पताल- 98- 102 मेडिकल कॉलेज- 100- 100 रेलवे अस्पताल- 73- 127 पनागर अस्पताल- 60- 140 शहपुरा अस्पताल- 85- 115 सिहोरा अस्पताल- 70- 130 कटंगी अस्पताल- 85- 115

5/6

वैक्सीन सेंटर्स से लौटने पर रद्द हो जाएगा रजिस्ट्रेशन जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर शत्रुघन दाहिया ने बताया, जिले में सप्ताह में चार दिन वैक्सिनेशन होगा। राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सप्ताह में सोमवार, बुधवार, गुरुवार व शनिवार को होगा वैक्सीन लगाई जाएगी। रविवार को सभी लोगों को मैसेज और फोन कर वैक्सीन लगवाने की सूचना दी गई है। किसी कारण से वैक्सीन लगवाने सेंटर्स पर न पहुंचने वालों को अगले दिन मौका मिलेगा। ऐसे लोगों के नाम कोविन एप से स्वत: जनरेट हो रहा है, पर सेंटर्स पर आने के बाद टीका न लगवाने वालों का रजिस्ट्रेशन निरस्त हो जाएगा। फिर इनका रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।

6/6

जिले में पहले चार दिनों के लिए बनाए गए सभी 7 सेंटर्स, विक्टोरिया जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, रेलवे अस्पताल, पनागर, शहपुरा, कटंगी व सिहोरा में सोमवार की सुबह 9 बजे से वैक्सिनेशन शुरू कर दिया गया। शाम पांच बजे तक टीका लगाया जाएगा। वैसे लोगों की शिकायत है कि अब भी कोविन एप में जानकारी लोड करने में परेशानी हो रही है। बार-बार सिस्टम क्रैश हो जा रहा है। हालांकि सभी सेंटर्स को सख्त हिदायत दी गई है कि ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद ही टीका लगेगा। पहले दिन कई लोगों को वैक्सीन ऑफ लाइन लगाई गई थी। ऐसे लोगों के नाम भी दूसरी लिस्ट में फिर से आ गए थे। इसे देखते हुए ये निर्देश दिए गए हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.