scriptलोकसभा चुनाव 2019 : ये कौन अफसर हैं जिन पर है सबसे बड़ी जिम्मेदारी | Sect officials learned how to prepare EVM | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2019 : ये कौन अफसर हैं जिन पर है सबसे बड़ी जिम्मेदारी

locationजबलपुरPublished: Mar 30, 2019 01:32:14 am

Submitted by:

shyam bihari

सेक्टर अधिकारियों ने सीखी इवीएम, वीवीपैट मशीन तैयार करने की बारीकियां

लोकसभा चुनाव 2019 : ये कौन अफसर हैं जिन पर है सबसे बड़ी जिम्मेदारी

evm

जबलपुर। सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन कार्य के इवीएम, वीवीपैट मशीन तैयार करने की बारीकियां सिखाई जा रही हैं। शुक्रवार को मास्टर ट्रेनर्स ने हेड्स ऑन प्रशिक्षण में मतदान से सम्बंधित जानकारी दीं। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर छवि भारद्वाज ने प्रशिक्षण स्थल मॉडल स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि लोकसभा चुनाव के संचालन में सेक्टर अधिकारियों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। उन्हें पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान सजग रहना होगा।
कलेक्टर ने इस दौरान केस स्टडी के जरिए महत्वपूर्ण जानकारी दी। मतदान प्रक्रिया के दौरान पीठासीन अधिकारी से भराए जाने वाले आठ तरह के फ ॉर्म से सम्बंधित जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारियों को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि मतदान समाप्ति के बाद कोई भी पीठासीन अधिकारी इन फ ॉर्म को पूर्ण किए बिना मतदान केंद्र नहीं छोड़े। मतदान की प्रक्रिया के दौरान चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन कराने की जिम्मेदारी सेक्टर अधिकारियों की ही होगी।
स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे की पैनी नजर
चुनाव में इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सुरक्षित रखने एमएलबी स्कूल में बनाए गए स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। परिसर में चारों ओर सीसीटीवी कैमरे लगाने शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर छवि भारद्वाज ने निर्देश दिया। स्ट्रांग रूम के निरीक्षण के दौरान दौरान अपर कलेक्टर डॉ राहुल फ टिंग, संयुक्त कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया, पीडब्लूडी के कार्यपालन यंत्री गोपाल गुप्ता व शिवेन्द्र सिंह मौजूद थे। कलेक्टर ने एमएलबी स्कूल में ही मतदान दलों की परिवहन, सामग्री वितरण व सामग्री वापसी की व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक भी ली। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ सलोनी सिडाना भी शामिल थीं।
माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण पूरा
लोकसभा चुनाव के लिए क्रिटिकल और वल्नरेबल मतदान केन्द्रों पर माइक्रो आब्जर्वर के रूप में तैनात किये जाने वाले सभी 720 अधिकारियों-कर्मचारियों का प्रशिक्षण शुक्रवार को मॉडल हाई स्कूल में पूरा हो गया। माइक्रो आब्जर्वर, मतदान के दौरान निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराएंगे, उल्लंघन की स्थिति में सीधे निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक को रिपोर्ट करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो