आपदा में निभाया सेवाधर्म

व्यवसायी युवाओं ने तैयार किया गु्रप, कोरोना की तीसरी लहर के लिए कमर कसी

By: manoj Verma

Published: 27 Jun 2021, 10:39 PM IST

जबलपुर. शहर के युवा व्यवसायी ने कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद एेसे लोगों का दर्द समझा जो इस महामारी से जूझ तो रहे हैं लेकिन उन्हें किसी का सहारा नहीं मिल रहा है। एेसे हालात में एक युवा ने घर में रहते हुए एक गु्रप तैयार किया और लोगों की मदद शुरू कर दी। इस ग्रुप से तीन माह में करीब एक हजार लोग जुडक़र सेवाकार्य करने लगे। गु्रप का कहना है कि वे आगे संभावित कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार हैं।

एक युवा की साकारात्मक सोच ने लोगों की सेवा करने वाला एक गु्रप खड़ा कर दिया है। कोरोना वॉरियर्स जबलपुर के नाम के इस गु्रप के लोग कोरोना पॉजीटिव, सम्भावित लोगों की हरसंभव मदद कर रहे हैं। सेवा करने का यह सिलसिला कोरोना के दूसरे संक्रमण के दौरान मार्च से शुरू हुआ है। अजीत सिंह पवार खुद कोरोना पॉजीटिव होकर अस्पताल पहुंच गए, जहां इलाज के दौरान यह आभास हो गया कि लोगों में अज्ञानतावश मदद की दरकार है। लिहाजा इलाज के दौरान सोशल मीडिया पर सरकार की गाइडलाइन को सोशल मीडिया के माध्यम से एक प्लेटफार्म देकर लोगों की मदद करनी शुरू की।

अजीत सिंह पवार का कहना है कि इस आपदा में कई बार हमारी हिम्मत टूटने लगती थी, लेकिन जब कोई स्वस्थ हो जाता था और उनके परिजनों की आवाज में जो खुशी मिलती थी, वह गु्रप के सदस्यों को एक नई उर्जा से भर देती थी। हमारे गु्रप ने मरीजों की सेवा के साथ कुछ अस्पतालों में संसाधन जुटाने में सहायता की। हमारे साथी गजल राय के प्रयासों से हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की व्यवस्था कराने से 15 ऑक्सीजन बेड का वार्ड शुरू किया गया। हर एक वॉरियर के ऐसे ही कुछ न कुछ सुखद अनुभव है जो ऐसे कठिन समय में उनको आगे बढ़ते रहने की शक्ति देते रहते है।जुड़ते चले गए लोगसिंह कहते हैं कि एक छोटी सी शुरूआत का नतीजा यह हुआ कि लोग जुड़ते चले गए। घर में क्वारंटीन होने के दौरान यह सेवाकार्य नहीं छूटा, जहां घर पर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को बेड, ऑक्सीजन, भोजन और अन्य जरूरत संबंधी मदद की जाने लगी। इसके गु्रप के कई साथियों ने ऑनस्पॉट लोगों की सेवा की।
कोर टीम के प्रमुख सदस्य

अजीत सिंह पवार, अंजली चौहान, निवेदिता तिवारी, कृति अग्रवाल, ईशान सिंह पवार, साकेत खन्ना, आकाश नेमा, सुयश अग्रवाल, अंशुल मोटवानी, अभिलाष सिंह, शुभम् मराठा।
रिसोर्स टीम

वॉरियर्स (सदस्यों) को मदद करने के लिए एक रिसोर्स टीम है, जो कोरोना पीडि़तों के हर मामलों में सहायता प्रदान कर रही है। इनमें अमित द्विवेदी, शुभम् शुक्ला, गजल राय, डॉ. सत्येन्द्र सोनी, डॉ. सलिक जमाल, राहुल तिवारी, सुप्रीत तारे, हृदेश रॉय शामिल हैं।

ये है प्रमुख सेवा कार्य
ऑक्सीजन की व्यवस्था में मदद
रक्त का इंतजाम
रक्त प्लाज्मा की व्यवस्था
जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाना
ऑनलाइन चिकित्यीय परामर्श
सेवा के साथ पीडि़तों का फीडबैक लेना

manoj Verma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned