scriptअमेरिका यूनिवर्सिटी में बजी तालियां, कॉलेज की बदली फिजा | Shadow annotation at the University of America | Patrika News

अमेरिका यूनिवर्सिटी में बजी तालियां, कॉलेज की बदली फिजा

locationजबलपुरPublished: May 01, 2019 12:43:27 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

उच्च शिक्षा विभाग ने प्रोफेसरों को किया सम्मानित, प्रो.प्रतिभा का व्याख्यान अमेरिका में छाया तो डॉ.श्रीवास्तव ने बदली फिजा

अमेरिका यूनिवर्सिटी में बजी तालियां, कॉलेज की बदली फिजा

अमेरिका यूनिवर्सिटी में बजी तालियां, कॉलेज की बदली फिजा

जबलपुर।
शासकीय कॉलेज के किसी प्रोफेसर द्वारा अमेरिका में दिया गया व्ख्यान दुनिया में छाया तो किसी ने अपनी मेहनत के बल पर काम करके कॉलेज की फिजा ही बदलकर औरों को भी प्रेरणा दी। उनके इसी कार्य को सराहा गया और कुछ ऐसे ही प्रोफसरों, प्राचार्यों को उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सर्टिफिकेट और शाल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। पहली बार हुए इस तरह के आयोजन से प्रोफेसर, प्राचार्य भी गदगद हो गए। यह अवसर था शासकीय स्वशासी होमसाइंस कॉलेज में आयोजित सम्मान कार्यक्रम का। अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ.केएल जैन ने ऐसे प्रोफेसरों में डॉ.प्रतिभा कुमार, डॉ.एसके श्रीवास्तव आदि को सम्मानित किया। डॉ. जैन ने प्राध्यापकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि यदि प्राध्यापक अपने कार्य और कर्तव्यबोध के प्रति लगातार सजग रहें तो निश्चित ही इससे कॉलेज की शिक्षण गुणवत्ता में और इजाफा होगा।
प्रो.प्रतिभा के व्याख्यान पर अमेरिका में बजी तालियां
शासकीय महाकोशल कला एवं वाणिज्य विभाग की प्रोफेसर डॉ.प्रतिभा कुमार को यह सम्मान शैक्षणोत्तर गतिविधियों में सहभागिता, राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय रिसर्च स्तर पर सहभागिता के लिए दिया गया। डॉ.प्रतिभा ने हाल ही में न्यूयार्क अडेल्फी यूनिवर्सिटी में आयोजित हुए सम्मेलन में ‘ ओवरव्यू अॅाफ दलित लिटरेचर’ विषय पर दिए गए व्याख्यान ने वाहवाही बटोरी। प्रदेश से इकलौती प्रोफेसर थी जिन्हें आमंत्रित किया गया था। उन्होंने दलित लेखन के उद्देश्यों, लक्ष्यों पर पर बात रखी। इसके विकास पर भी उन्होंने चर्चा की। जहां सबालटर्न राइटिंग्स की तुलना दलित लेखन से की। दलित साहित्य में बुद्ध, ज्योतिबा फुले, डॉ.अंबेडकर आदि के योगदान को बताया।
इन्होंन दिखाया काम का कौशल
शासकीय बरेल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.एसके श्रीवास्तव की लगन और मेहनत के बल पर कॉलेज को बेहतरीन रूप दिया गया। चार साल पहले जहां कॉलेज में मात्र 128 छात्र थे वहीं अब 499 की स्ट्रेंथ पहुंच गई। उन्होंने अपने हाथों सेछात्रों की फीस काटी और खुद एडमिशन कराए। उन्हें सम्मानित किया गया। इसी तरह रांझी कॉलेज की प्राचार्य डॉ.वीणा बाजपेयी, होमसाइंस कॉलेज प्राचार्य डॉ.लीला भलावी ने अपने काम के प्रति कत्व्र्य परायणता के लिए सम्मानित किया गया। इस दौरान कुलपति प्रो.कपिलदेव मिश्र, प्रो. डॉ.अरुण शुक्ल, डॉ.टीआर नायडू आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो