scriptशनिश्चरी अमावस्या : बन रहा विशेष योग, ऐसे करें शनि देव को प्रसन्न | shanichari amavasya pooja vidhi aur muhurat | Patrika News

शनिश्चरी अमावस्या : बन रहा विशेष योग, ऐसे करें शनि देव को प्रसन्न

locationजबलपुरPublished: May 03, 2019 07:53:52 pm

Submitted by:

abhishek dixit

शनिश्चरी अमावस्या : बन रहा विशेष योग, ऐसे करें शनि देव को प्रसन्न

shani dev ko prasan karne ke liye kya kare

shani dev ko prasan karne ke liye kya kare

जबलपुर. शनि देव के मंदिरों में शनिवार को विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। इस बार बैसाख माह की अमावस्या शनिवार को पड़ रह है। ऐसे में शनि देव की अराधना का विशेष योग बन गया है। शनिश्चरी अमावस्या की पूर्व संध्या पर ही संस्कारधानी के शनि देव के मंदिरों में पूजन अर्चन की तैयारी की गई। मंदिरों में सुबह भक्त तेलार्चन करेंगे, मंत्रोच्चार के ग्रह शांति के अनुष्ठान होंगे। जबकि, सांध्य बेला में महाआरती और भंडारे किए जाएंगे।

ज्योतिर्विद जनार्दन शुक्ला ने बताया, बैसाख माह में शनिश्चरी अमावस्या में शनि ग्रह को प्रसन्न करने के लिए स्तुति फलदायी होगी। वर्तमान संवत्सर में ग्रहों के मंत्रिमंडल में शनि राजा हैं। इस कारण यह संयोग और पुण्यकारी है। शनि ग्रह सिर्फ पीड़ा नहीं देते हैं बल्कि जिस राशि के जातकों पर उनकी कृपा होती है, ऐसे जातकों का हित होता है। शनि न्याय के देवता हैं। शनि की दशा चाहे जैसी भी हो, सभी लोगों को शनि ग्रह की उपासना करनी चाहिए।

विशेष योग में होंगे विशेष अनुष्ठान
तिलवाराघाट स्थित शनि मंदिर में सुबह से शाम तक शनि देव की पूजा की जाएगी। मंदिर के व्यवस्थापक सतीश तिवारी एवं पुजारी अनिल मिश्रा ने बताया, इस दिन त्रिग्रही योग बन रहा है- सूर्य, बुद्ध और चंद्रमा एक साथ मेष राशि में होंगे। मंगल और शनि षणाष्टक योग बनाएंगे। श्री रामलला मंदिर ग्वारीघाट स्थित शनि देव के मंदिर मेंं तेलार्चन, अभिषेक व रात में महाआरती की जाएगी। गंगासागर तालाब के किनारे सीताराम उस्ताद अखाड़ा स्थित शनि प्रतिमा का पूजन अर्चन कर लोग मंगल कामना करेंगे।

मंदिर संरक्षक गोलू पहलवान ने बताया, सुबह शनि देव का अभिषेक एवं शाम को महाआरती व भंडारे का आयोजन किया जाएगा। नर्मदा तट खारीघाट स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में काफी संख्या में लोग पूजन अर्चन करने जाएंगे। इस मंदिर में हनुमान जी अपना बैर शनि ग्रह के सिर पर रखे हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो