scriptमन्नत वाली माता: सावन में यहां झंडा चढ़ाने से पूरी होती है मनोकामना, रानी ने 500 साल पहले शुरू की थी परंपरा | sharda mandir - sawan me mannat wali mata ka pujan | Patrika News

मन्नत वाली माता: सावन में यहां झंडा चढ़ाने से पूरी होती है मनोकामना, रानी ने 500 साल पहले शुरू की थी परंपरा

locationजबलपुरPublished: Jul 20, 2019 10:04:52 am

Submitted by:

Lalit kostha

रानी दुर्गावती ने शारदा मंदिर में मां भगवती को चढ़ाया था झंडा

rajasthan news

मन्नत वाली माता:

जबलपुर. संस्कारधानी में मदन महल की पहाड़ी पर निर्मिति गोंडवानाकालीन शारदा मंदिर में सावन महीने के प्रत्येक सोमवार को झंडा चढ़ाने की अनूठी परम्परा है। वीरांगना रानी दुर्गावती ने मालवा के सुल्तान से जंग जीतने के बाद शारदा मंदिर में झंडा अर्पित किया था। उसी समय से मां भगवती के दरबार में झंडा अर्पित करने की परम्परा शुरू हुई, जो आज भी कायम है। दूरदराज से माता के भक्त यहां झंडा अर्पित करने पहुंचते हैं।

कायम है परम्परा : सावन सोमवार को पूजन के लिए उमड़ता है भक्तों का सैलाब

सावन माह में भगवान शिव की उपासना की प्रधानता है, लेकिन संस्कारधानी में भगवती शारदा को प्रसन्न करने की भी परम्परा है। मान्यता है कि सावन सोमवार को भगवती को झंडा चढ़ाने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। नागपुर रोड स्थित शारद चौक से मंदिर तक करीब एक किमी दूर ऊंची पहाड़ी पर भक्त नंगे पांव चलकर झंडा चढ़ाने पहुंचते हैं। इससे पहले बांस की रंगाई-पुताई और सजावट कर भगवती का झंडा बांधा जाता है। सावन सोमवार को मंदिर मार्ग पर वाहनों का प्रवेश वर्जित कर दिया जाता है।


मेले की तैयारी शुरू
सावन माह में हर सोमवार को शारदा मंदिर मार्ग पर मेला लगता है। इस साल भी तैयारी शुरू हो गई है। झूले लग गए हैं। पूजन सामग्री सहित अन्य दुकानें लगाई जा रही हैं। इस बार मंदिर मार्ग के आस-पास के निर्माण को तोडकऱ सडक़ को चौड़ा किया गया है। हालांकि मार्ग का निर्माण कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है।

16वीं सदी की है प्रतिमा
इतिहासकार राजकुमार गुप्ता ने बताया कि 1547 से 1564 तक रानी दुर्गावती का शासनकाल था। उन्होंने 16वीं सदी में मदन महल किले के समीप शारदा मंदिर की प्र्रतिमा स्थापित की थी। रानी ने मालवा के सुल्तान को पराजित करने के बाद मंदिर में झंडा चढ़ाया था। रानी दुर्गावती युद्ध में विजय के बाद मां भगवती को झंडा अर्पित करती थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो