भगवान शंकर-पार्वती को अर्पित की हल्दी कल निकलेगी भव्य बारात, होंगे सात फेरे

भरतीपुर स्थित मंदिर में शिवविवाहोत्सव

By: Sanjay Umrey

Published: 03 Mar 2019, 07:30 AM IST

जबलपुर। महाशिवरात्रि पर्व में भगवान शिव पार्वती मंदिर भरतीपुर में सैकड़ों लोग भगवान भोलेनाथ के विवाहोत्सव में मंत्रमुग्ध हैं। वर-वधु पक्ष के साथ ही हर कोई विवाह की रस्में पूरी करने में योगदान दे रहा है। वहीं भगवान शिव बारात की झांकियों को अंतिम आकार व स्वरूप दिया जा रहा है। महाशिवरात्रि को भगवान शिव बारात की झांकियों में भक्ति, संस्कृत और राष्ट्र भक्ति की झलक दिखेगी।
भरतीपुर मंदिर में शनिवार की रात आठ बजे महिला श्रद्धालुओं ने विवाह के मंगल गीतों के बीच भगवान शिव-पार्वती को हल्दी अर्पित की। सैकड़ों महिलाओं ने धैर्य पूर्वक अपनी बारी की प्रतीक्षा कर हल्दी की रस्में पूरी कीं। भगवान शिव पार्वती का मंडप बनाया गया है। प्रतिमा के समक्ष विवाह की रस्में की जा रही हैं। रिंकू सोनकर के परिवार को वधु और मनोल सोनकर परिवार वर पक्ष की पात्रता का सौभाग्य मिला है। रविवार दोपहर 12 बजे मातृका पूजन होगा। बड़ी संख्या में श्रद्धालु आयोजन में शामिल हो रहे हैं।
अमृतेश्वर महादेव
शंकराचार्य चौक, छोटी लाइन फाटक स्थित समन्वय सेवा केंद्र परिसर में महाशिवरात्रि सोमवार को अमृतेश्वर महादेव का अभिषेक किया जाएगा। सचिव ज्ञान सनोरिया ने बताया, सुबह नौ बजे से पूजन प्रारम्भ होगा।
द्वादस ज्योतिर्लिंगों की मनमोहक झांकी
महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय, कटंगा कॉलोनी सेवा केंद्र के तत्वावधान में एसबीआईचौक विजय नगर स्थित जेडीए ग्राउंड में 3 और 4 मार्च को महाशिवरात्रि महोत्सव के अन्तर्गत शिव दर्शन आध्यात्मिक मेला का आयोजन किया जाएगा। मेले को देखने का समय प्रतिदिन प्रात: 9 से रात्रि 8 बजे तक रखा गया है। संस्थान के आशीष कुमार ने बताया, श्रद्धालुओं को द्वादस ज्योतिर्लिंगों के दर्शन होंगे।
भगवान भोलेनाथ की होगी भस्म आरती
महाशिवरात्रि को गुप्तेश्वर महादेव मंदिर में ब्रह्ममुहूर्त 4 बजे लग्न महाभिषेक भस्म आरती की जाएगी। सुबह 7 बजे मंगला आरती, दोपहर 12 बजे भोग, शाम 6 बजे भगवान का श्रृंगार होगा। मंदिर के पुजारी योगेंद्र त्रिपाठी ने बताया, रात 10 बजे भगवान की महाआरती की जाएगी।

Sanjay Umrey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned