scriptयहां मेले में नहीं कर सकेंगे पॉलीथिन का उपयोग, लगेगा 500 रुपए जुर्माना | single use plastic Ban | Patrika News

यहां मेले में नहीं कर सकेंगे पॉलीथिन का उपयोग, लगेगा 500 रुपए जुर्माना

locationजबलपुरPublished: Oct 02, 2019 07:09:48 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

गांधी जयंती पर मंदिर प्रशासन का बड़ा फैसला

polythene

Restricted to say but only politics for last one year

जबलपुर। जबलपुर की सबसे प्राचनी बड़ी खेरमाई मंदिर परिसर में अब सिंगल यूज पॉलीथिन प्रतिबंधित कर दी गई है। मंदिर परिसर में दुकानदारों को सचेत किया गया है कि वे पॉलीथिन का प्रयोग न करें। अगर कोई दुकानदार सिंगल यूज पॉलीथिन के माध्यम से बिक्री करेगा तो उसके खिलाफ 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन का क्षेत्र
मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष, वरिष्ठ अधिवक्ता आदर्शमुनि त्रिवेदी, सचिव शशिकांत मिश्रा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष शरद अग्रवाल एवं उपाध्यक्ष अनिल पाल ने संयुक्त प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, शारदेय एवं चैत्र नवरात्र में बड़ी खेरमाई मंदिर में मेला भरता है। दूसरे राज्यों के दुकानदार भी दुकानें लगाए हुए हैं। मप्र पर्यटन विभाग ने इस मेले को सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन का क्षेत्र माना है। कोई भी दुकानदार पॉलीथिन का प्रयोग करते पकड़ा गया तो उससे चेतावनी के साथ 500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। उन्होंने श्रद्धालुओं से भी आग्रह किया है कि भगवती के दरबार में पॉलीथिन लेकर न जाएं।
और भव्य होगा मंदिर का स्वरूप
सचिव शशिकांत मिश्रा ने बताया, सोमनाथ मंदिर की तर्ज पर करोड़ों रुपए की लागत से मंदिर को भव्य स्वरूप दिया जा रहा है। कल्चुरी शासकों की कुलदेवी बड़ी खेरमाई की प्रतिमा स्थल पर चांदी से श्रृंगार किया गया है। तीन द्वारों को भी भव्य स्वरूप में बनाया जाएगा। मंदिर के सामने बने भवन को तोड़कर परिसर को बड़ा किया गया। प्रवचन सभागार भी बनाया जाएगा। 10 अक्टूबर शाम 6 बजे आस्था पूर्वक जवारा विसर्जन जुलूस निकाला जाएगा।
इन्होंने भी दोहराया संकल्प
नवरात्र में इस वर्ष मां की आराधना के साथ सिंगल टाइम यूज प्लास्टिक के बहिष्कार को लेकर जनजागरुकता भी नजर आएगी। सरकार के सिंगल टाइम यूज प्लास्टिक बैन के बाद शहर की ज्यादातर सार्वजनिक दुर्गोत्सव समितियां इस निर्णय के समर्थन में आ रही हैं। प्रसाद और भंडारा में डिस्पोजेबल कटलरी का उपयोग नहीं करने का संकल्प किया है। दोना-पत्तल एवं अन्य ईको फ्रेंडली सामग्रियों का उपयोग किया जाएगा। समितियां प्लास्टिक से पर्यावरण और स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान को लेकर भी दर्शनार्थियों को जागरूक करेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो