scriptघर बैठे अब दिखाई देंगी मेट्रो बस | Sitting at home will be seen now Metro bus | Patrika News

घर बैठे अब दिखाई देंगी मेट्रो बस

locationजबलपुरPublished: Mar 15, 2019 07:22:02 pm

Submitted by:

manoj Verma

डिजिटल ‘चलो’ एेप से ढूंढ ली जाएगी बस और भरा जाएगा टिकट, जे कार्ड को किया अपग्रेड
 

lockdown 21 March 2021: Metro bus, auto will run for only students

lockdown 21 March 2021: Metro bus, auto will run for only students

जबलपुर । मेट्रो बस में सफर करने वाले लोगों को अब बस के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा और न ही बस का टिकट लेने की परेशानी होगी। स्मार्ट सिटी ने ‘चलो एेप’ जारी कर दिया है। नगर निगम के ‘जे कार्ड’ को अपग्रेड करके यह एेप बनाया गया है, जिससे घर बैठे ही मुसाफिर अपनी बस की स्थिति देख लेंगे और बस आने के कुछ ही मिनट बस स्टॉप तक पहुंच सकते हैं। इस एेप के जरिए मुसाफिर अब टिकट भी ऑन लाइन ही बुक करवा सकते हैं। स्मार्ट सिटी में व्यवस्थित मेट्रो परिचालन में अन्य सुविधाओं को जोड़ा जा रहा है ताकि लोग अपने घरों तक आसानी से पहुंच सके।
स्मार्ट सिटी के तहत मेट्रो बस परिचालन में यात्री सुविधा के तहत अभी ‘जे कार्ड’ बनाया गया था। इस कार्ड के जरिए लोगों को बार-बार टिकट लेने की झंझट नहीं रहती थी। इस कार्ड के जरिए प्रतिदिन, साप्ताहिक या फिर मासिक टिकट लेकर यात्रा की जाती थी। इस कार्ड के जरिए दिव्यांगों को भी विशेष छूट दी गई थी। जे कार्ड लांच करने के साथ ही नियमित रूप से यात्रा करने वाले यात्रियों में खासा उत्साह था और करीब तीन हजार लोगों ने इस कार्ड को लिया। इस कार्ड का सक्रिय रूप से करीब 90 प्रतिशत यात्री लाभ ले रहे हैं।

डिजीटल सुविधा ‘चलो एेप’
जे कार्ड के इस्तेमाल को देखते हुए स्मार्ट सिटी ने हाल ही में चलो एेप को लांच किया है। इस एेप के जरिए डिजीटल पेमेंट करके घर बैठे टिकट हासिल किया जा सकता है। इसमें एक फायदा यह भी है कि एेप से यात्रा करने के लिए मेट्रो की चलित पोजीशन भी देखी जा सकती है, जिसमें बस का आगमन और दूरी तय करने में लगने वाले समय को भी बताया जा रहा है। एेप में सरकुलर यात्रा करने की भी सुविधा दी गई है। इसमें यात्री प्रतिदन, तीन दिन, साप्ताहिक और मासिक टिकट भी ले सकता है। स्मार्ट सिटी प्रबंधन का कहना है कि इसमें करंट टिकट की भी व्यवस्था की जा रही है ताकि यात्री के बस में बैठने के बाद उसे टिकट भी लेना नहीं पड़ेगा।
8 रूट के ऑपरेटर सेवा से जुड़े
स्मार्ट सिटी के चलो एेप से मौजूदा हालात में 8 रूट जोड़े गए हैं। इस एेप में इन मार्गों की करीब 50 चलित बसें मार्ग पर दिखाई दे रही हैं। अन्य रूट को भी जल्द शामिल किया जाएगा, जिससे 104 बसों की स्थिति एेप पर दिखाई देने लगेगी।
यह है किराया सूची
एक दिन- 60 रुपए
तीन दिन- 150 रुपए
सात दिन- 270 रुपए
एक माह (इसे चार श्रेणी में बांटा गया है।)
जनरल यात्री- 500 रुपए
विद्यार्थी यात्री- 350 रुपए
सीनियर सिटीजन- 300 रुपए
दिव्यांग यात्री- 200 रुपए
लोगों की सुविधाओं को देखते हुए जे कार्ड के बाद चलो एेप लांच किया गया है। इससे बस स्टॉप पर अब बस का इंतजार खत्म हो गया है। मुसाफिर घर बैठे यात्रा विवरण और बस की लोकेशन देख लेते हैं।
सचिन विश्वकर्मा, सीईओ, जेसीटीएसएल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो