scriptसेना के बेड़े में शामिल होगी यह स्वदेशी तोप, ये हैं खूबियां | Six guns to be handed over to Indian Army | Patrika News

सेना के बेड़े में शामिल होगी यह स्वदेशी तोप, ये हैं खूबियां

locationजबलपुरPublished: Apr 07, 2019 07:06:40 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

रक्षा सचिव सेना को सौंपेंगे छह तोप

dhanush gun

dhanush gun

जबलपुर। 40 किमी तक मार करने वाली स्वदेशी बोफोर्स धनुष तोप की सेना को सुपुर्दगी रक्षा सचिव (उत्पादन) के हाथों होगी। गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में आठ अप्रैल को एक समारोह में एक साथ छह धनुष तोप देश की सीमाओं की रक्षा के लिए सौंपी जाएंगी। इस कार्यक्रम में डीजी आर्टिलरी और ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड के चेयरमैन के अलावा सेना के अधिकारी शामिल हो रहे हैं। इस कार्यक्रम के लिए फैक्ट्री में व्यापक तैयारियां की गई हैं।
सेना की बड़ी ताकत बनेगी
38 से 40 किमी की दूरी तक मार करने वाली धनुष तोप सेना की बड़ी ताकत बनेगी। देश में उपलब्ध संसाधनों के आधार पर तैयार यह गन अनूठी है। यह तोप मौजूदा समय में सेना के पास 155 एमएम 39 एमएम एफएच 77बीओ 2 बोफोर्स तोप से कई गुना अपग्रेड है। इससे 30 सेकंड में 155 एमएम के तीन गोला दागे जा सकते हैं। 155 एमएम 45 कैलीबार धनुष तोप बैलेस्टिक कम्प्यूटर लगा है।
ओएफबी के डायरेक्टर भी आएंगे
155 एमएम 45 कैलीबर धनुष तोप को सेना को सुपुर्द किया जाना है। पहले यह कार्यक्रम 26 मार्च को तय था। लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था। इस कार्यक्रम में डिफेंस सेक्रेटरी (उत्पादन) डॉ. अजय कुमार जीसीएफ आ रहे हैं। उनके साथ ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड के चेयरमैन एवं डायरेक्टर जनरल सौरभ कुमार, डायरेक्टर जनरल (आर्टलरी) लेफ्टिनेंट जनरल विनोद नायनार के अलावा सेना के आला अधिकारी शामिल हो रहे हैं।
इंटरनेशनल कंपनी कर रही इवेंट
इस कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने के लिए आयुध निर्माणी बोर्ड ने एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की इवेंट कंपनी को काम दिया गया है। यह कंपनी देश में अंतरराष्ट्रीय डिफेंस एक्सपो जैसे कार्यक्रमों को आयोजित करती है। इस कार्यक्रम के लिए डुमना एयरपोर्ट से लेकर जीसीएफ तक धनुष तोप के प्रचार-प्रसार से जुड़ी चीजों को प्रदर्शित किया जा रहा है।
धनुष तोप की हैंडिंग ओवर सेरेमनी आठ अप्रैल को होगी। इसमें शामिल होने के लिए रक्षा मंत्रालय में सचिव (रक्षा उत्पादन) डॉ. अजय कुमार और सेना के अधिकारी तथा आयुध निर्माणी बोर्ड के चेयरमैन जीसीएफ आएंगे।
प्रशांत प्रसन्ना, जनसंपर्क अधिकारी जीसीएफ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो