scriptRani Durgavati University : रादुविवि में नए सत्र में शुरू होंगे छह नए कोर्स, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर | Six new courses will start in RDVV, employment opportunities increase | Patrika News

Rani Durgavati University : रादुविवि में नए सत्र में शुरू होंगे छह नए कोर्स, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

locationजबलपुरPublished: Jan 08, 2020 01:32:46 am

Submitted by:

praveen chaturvedi

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय प्रशासन नए सत्र में कौशल विकास संस्थान के माध्यम से छह नए कोर्स शुरू करने जा रहा है। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

RDVV admission

RDVV admission

जबलपुर। स्नातक स्तर के पारम्परिक पाठयक्रमों के साथ युवाओं में वोकेशनल एवं शॉर्ट टर्म कोर्स की मांग बढऩे लगी है। इसकी वजह स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के साथ रोजगार पाना है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय प्रशासन भी छात्रों की इसी मंशा को ध्यान में रखते हुए कौशल विकास संस्थान के माध्यम से नए सत्र में छह नए कोर्स शुरू करने जा रहा है। सीबीसीएस के तहत कुछ पाठयक्रम डिप्लोमा के रूप में शुरू होंगे। छात्रों को कोर्स के माध्यम से प्लेसमेंट उपलब्ध करने पर भी विचार किया जा रहा है।

ये कोर्स होंगे शुरू
बांस उत्पादन एवं व्यवसाय विषय पर विश्वविद्यालय प्रशासन नया कोर्स लाने जा रहा है। जुलाई 2020 से इसे शुरू करने की योजना है। कॅरियर गाइडेंस में एक वर्षीय क्लीनकल गाइडेंस का डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी आगामी सत्र के लिए प्रस्तावित है। डिजिटल साक्षरता, पर्सनालिटी डेवलपमेंट, संप्रेषण कला आदि पर डिप्लोमा कोर्स शुरू होंगे।

सीबीसीएस डिप्लोमा से जुड़ेगा
कौशल विकास के माध्यम से सीबीसीएस के तहत कुछ डिग्री पाठयक्रमों को सेमेस्टर के साथ किया जाता है। इसके लिए पाठयक्रमों को डिप्लोमा कोर्स में बदलने की तैयारी की जा रही है। अभी तक सीबीसीएस के तहत यूटीडी के छात्रों को ही लाभ दिया जाता था। अब आम छात्रों को भी इससे जोड़ा जाएगा।

छात्रों को पढ़ाई के साथ रोजगार से जोडऩा भी विवि प्रशासन की जवाबदारी है। इसके लिए नए कोर्स शुरू करने के साथ रोजगार की दिशा में काम कर रहे हैं।
प्रो. कपिलदेव मिश्र, कुलपति रादुविवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो