scriptस्मार्ट सिटी में बसें हो गई स्मार्ट, देखें वीडियो | Smart Cities Bus Passed Smart, View Video | Patrika News

स्मार्ट सिटी में बसें हो गई स्मार्ट, देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Mar 31, 2019 10:58:48 pm

Submitted by:

manoj Verma

नौ शहरों से जुड़ी सूत्र सेवा, गर्मी में एसी की हवा से मिलेगी राहत

sutra seva

नौ शहरों से जुड़ी सूत्र सेवा, गर्मी में एसी की हवा से मिलेगी राहत

जबलपुर। छोटे और मझौले शहरों में बसों से सफर करने वाले लोगों को अब बस में गर्मी का एहसास नहीं होगा। जेसीटीएसएल ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सड़क पर एसी बसें उतार दी हैं। अंतरराज्यीय बस सूत्रसेवा से नौ शहर सीधे जुड़ गए हैं। इन शहरों के लिए जबलपुर से एसी और नॉन-एसी बस दौडने लगी है। सूत्रसेवा के जिम्मेदारों का कहना है कि अभी 13 बसों को सड़क पर उतारा गया है। 51 बसों का लक्ष्य है, परमिट मिलते ही अन्य मार्गों पर सूत्र सेवा की बसें दिखाई देंगी। इन बसों में यात्रा करने का सबसे बड़ा यह फायदा है कि घर बैठे यात्री अपनी आगामी यात्रा की टिकट सुरक्षित करवा सकेगा।

प्रदेश में सड़क परिवहन निगम के बंद होने के बाद निजी बस ऑपरेटरों की व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा और यात्रियों की बढ़ती मुसीबतों को देखते हुए शासन ने प्रदेश के चार शहरों से अंतरराज्यीय बस सूत्रसेवा शुरू की है। शहर में जेसीटीएसएल को इस सेवा का जिम्मा सौंपा है। जेसीटीएसएल ने सर्वे के साथ ही उन मार्गों पर बसें उतारी हैं, जिन पर सतत यात्रियों का दबाव रहता है। यात्री इस जगह पर विशेष सुविधाओं के साथ यात्रा करना चाह रहे थे। इसमें मौजूदा हालात में जेसीटीएसएल ने छिंदवाड़ा, सिवनी, कटनी, पन्ना, छतरपुर, दमोह, हटा, सागर, भोपाल को इस सेवा से जोड़ लिया है। इन शहरों के लिए ये बसें नियमित रूप से चल रही हैं। इन शहरों में से हटा और पन्ना को छोड़कर सभी जगहों के लिए वातानुकूलित बसें दौड़ रही है।
27 बसें जल्द होंगी बेड़े में शामिल
जेसीटीएसएल के मुताबिक अभी 24 बसें आई हैं। इनमें 13 बसों को ऑन रोड किया गया है। शेष बसें परमिट मिलते ही मार्गों पर चलेंगी। अभी ये छिंदवाड़ा, सिवनी, कटनी, पन्ना, छतरपुर, दमोह, हटा, सागर, भोपाल आदि जगहों पर चल रही हैं। 51 बसों के लक्ष्य में 27 बसें जल्द शामिल होने वाली हैं। इससे इंदौर, खजुराहो, अमरकंटक, रीवा, टीकमगढ़ आदि भी जबलपुर से सीधा जुड़ जाएगा।

ये हैं विशेषताएं
ऑनलाइन टिकिटिंग
आरामदायक बैठक
ओवरलोडिंग शून्य
समयबद्धता
एयर सस्पेंशन
शासकीय मूल्य पर किराया
जीपीएस से ले सकते हैं लोकेशन
ठेके की मुख्य शर्ते
जेसीटीएसएल द्वारा सूत्र सेवा में निजी बस ऑपरेटर की बसें ठेके पर हैं, जो जेसीटीएसएल के प्लान पर बसें दौड़ा रहे हैं। ठेका शर्तों में बस का रखरखाव आदि ऑपरेटर के जिम्मे हैं, जिसमें सरकार का चालीस फीसदी शेयर है। यह अनुबंध सात वर्ष के लिए किया गया है। बस ऑपरेटिंग के दौरान आने वाली गड़बड़ी में सरकार ऑपरेटर की बैंक गारंटी जब्त करके उससे भरपाई कर सकेगी।

नौ शहर इस सेवा से जुड़ सके हैं। 11 बसें परमिट मिलते शुरू कर दी जाएगी। करीब 40 हजार यात्री सफर कर सके हैं। हमारा टारगेट अब नगर बस सेवा को जोडऩा है।
सचिन विश्वकर्मा, सीईओ, जेसीटीएसएल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो