मध्यप्रदेश केे इस शहर में स्मार्ट होंगे चौराहे, बिजली के तार भी होंगे अंडर ग्राउंड

करंट का खतरा भी होगा कम: तेेजी से चल रहा काम

By: reetesh pyasi

Published: 11 Aug 2021, 03:08 PM IST

जबलपुर। शहर के चार चौराहे बिजली के तारों से मुक्त चौराहे बनेंगे। इन चौराहों पर मकड़ी के जालों की तरह फैले तार नजर नहीं आएंगे। अंडर ग्राउंड बिजली की केबल होगी। इन चौराहों से निकलने वाले बिजली कनेक्शन भी अंडर ग्राउंड लूप देकर किया जाएगा। इस व्यवस्था से चौराहों पर गुजरने वाला बिजली का जाल जहां खत्म हो जाएगा, वहीं दुर्घटना का अंदेशा भी पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। चौराहे अन्य चौराहों की अपेक्षा बेहद साफ नजर आएंगे। एक चौराहे पर काम भी शुरू कर दिया गया है।

ये चौराहे होंगे तैयार
रानीताल चौराहा, मदन महल चौराहा, बल्देवबाग चौराह के साथ ही हनुमान मंदिर चौराहा को इसमें शामिल किया गया है। जिसे क्रॉस वायर फ्री चौराहे बनाया जाएगा। मदन महल चौराहे पर काम अंतिम स्तर पर है। इस व्यवस्था में चौराहे से गुजरने वाली बिजली की लाइन को अंडर ग्रांउड किया गया है।

15 से 18 लाख रुपए लागत
एक चौराहे पर अंडर ग्राउड केबलिंग करने में करीब 15 से 18 लाख रुपए की लागत आती है। इसमें मदनमहल चौराहे पर काम पूरा करने के बाद रानीताल चौराहे पर काम शुरू किया जाएगा। बिजली कंपनी की देखरेख में यह काम लोक निर्माण विभाग की मदद से किया जा रहा है। चारों चौराहों को क्रास वायर फ्री बनाने में करीब डेढ़ माह का वक्त लगेगा।

चौराहों को क्रास वॉयर फ्री बनाया जा रहा है। फिलहाल चार चौराहों पर पीडब्ल्यूडी के माध्यम से काम कराया जाएगा। इसमें बिजली की लाइन पूरी तरह अंडरग्राउंड होगी।
हिमांशु अग्रवाल, कार्यपालन अभियंता, शहर वृत्त

Patrika
reetesh pyasi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned