scriptस्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट : शहर के इस क्षेत्र में अंडरग्राउंड होगी केबल, खम्भों के जाल से मुक्त होगा क्षेत्र | Smart city project : Electric poles will be removed from the roads | Patrika News

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट : शहर के इस क्षेत्र में अंडरग्राउंड होगी केबल, खम्भों के जाल से मुक्त होगा क्षेत्र

locationजबलपुरPublished: Oct 16, 2019 06:01:33 pm

Submitted by:

praveen chaturvedi

राइट टाउन होमसाइंस कॉलेज मार्ग से गोल बाजार पहुंच मार्ग तक एक किलोमीटर का एरिया जल्द ही केबल और खम्भों के मकडज़ाल से मुक्त होगा। सडक़ों के किनारे लगे बिजली के खम्भे हटा दिए जाएंगे। इसकी कवायद भी शुरू हो गई है।

smart city area

smart city area

जबलपुर. राइट टाउन होमसाइंस कॉलेज मार्ग से गोल बाजार पहुंच मार्ग तक एक किलोमीटर का एरिया जल्द ही केबल और खम्भों के मकडज़ाल से मुक्त होगा। सडक़ों के किनारे लगे बिजली के खम्भे हटा दिए जाएंगे। इसकी कवायद भी शुरू हो गई है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाए गए यूटिलिटी डक्ट में भरे पानी को निकाला जा रहा है। डक्ट में एलटी व एसटी आम्र्ड केबल डक्ट वाइज बिछाई जाएंगी। इसके बाद आसपास के 300 से घरों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था अंडरग्राउंड हो जाएगी। यह कार्य दो चरण में पूरा होगा। पहले चरण का काम दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। प्रोजेक्ट के तहत अगले वर्षों में स्मार्ट सिटी के पूरे एबीडी एरिया में बिजली आपूर्ति का एेसा ही इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा। इसका ठेका नोएडा की लीसा इंजीनियरिंग कम्पनी को दिया यगा है।

एलटी व एसटी आम्र्ड केबल- एलटी आम्र्ड केबल से बिजली की सप्लाई होगी, जबकि, एसटी आम्र्ड केबल से घरों
तक बिजली पहुंचेगी।

सीएसएस बॉक्स व फीडर पिलर रहेंगे ऊपर

प्रोजेक्ट के तहत बिजली के खम्भे सडक़ से हटा दिए जाएंगे। स्ट्रीट लाइट के खम्भे और कॉम्पेक्ट सब स्टेशन बॉक्स व फीडर पिलर ही ऊ पर रहेंगे।

दूसरा चरण
प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में पुराने बस स्टैंड से प्रेम मंदिर तक अंडर ग्राउंड केबल बिछाई जाएगी। इसके लिए डक्ट तैयार की जा चुकी है।

ये है स्थिति
– 01 किमी क्षेत्र में अंडरग्राउंड होगी केबल
– होमसाइंस कॉलेज मार्ग से गोल बाजार मार्ग तक होगा काम
– 300 से ज्यादा घरों का होगा अंडरग्राउंड बिजली कनेक्शन
– बिछाई जाएगी एलटी एंड एसटी आम्र्ड केबल
– लीसा इंजीनियरिंग कम्पनी कर रही काम
– 70 करोड़ रुपए है प्रोजेक्ट की लागत

होमसाइंस कॉलेज मार्ग से गोल बाजार पहुंच मार्ग तक बिजली आपूर्ति व्यवस्था अंडरग्राउंड करने के लिए यूटीलिटी डक्ट को खाली कराया जा रहा है। जिसमें एलटी व एसटी आम्र्ड केबल बिछाई जाएगी। इसके बाद क्षेत्र के घरों को इस व्यवस्था से जोड़ा जाएगा। दिसंबर तक पहले चरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।
कमलेश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री व प्रोजेक्ट प्रभारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो