scriptघरों में बन रहा था मौत का सामान, महक ने खोला ये बड़ा राज | smuggling of poisonous liquor | Patrika News

घरों में बन रहा था मौत का सामान, महक ने खोला ये बड़ा राज

locationजबलपुरPublished: Sep 14, 2018 08:22:10 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

एक महिला को भेजा जेल

smuggling of poisonous liquor

smuggling of poisonous liquor

जबलपुर। शराब का नशा गांव-गांव तक पहुंच गया है। बच्चे तक अब इसकी गिरफ्त मे आ रहे हैं। इसमें बात यह है कि कच्ची व सस्ती शराब अब उन्हें गांव व आसपास ही सहज रूप से उपलब्ध हो जाती है। इसका एक उदाहरण शुक्रवार को शहपुरा क्षेत्र के ग्राम कटंगी, कूडऩ व कुचबंधिया मोहल्ला में सामने आया। यहां कई घरों में शराब बनते हुए मिली। शराब की गंध के माध्यम से लोगों की शिकायत पर आबकारी विभाग का अमला यहां पहुंचा। हैरानी की बात यह है कि कुछ शराब जहरीली भी पायी गई। इसके सेवन से लोगों की मौत भी हो सकती थी। इस मामले में पुलिस ने जहरीली शराब के विक्रय से संबंधित मामला दर्ज किया है। एक महिला को हिरासत में लेकर जेल भी भेज दिया गया है।

कई घरों में मिली शराब
जानकारों के अनुसार गांवों में अवैध शराब का कारोबार जमकर फल-फू ल रहा है। शहरी सीमा से लेकर गांवों में बेखौफ कच्छी भट्टी शराब बनाई जा रही है। मुखबिरों से मिली सूचना पर आबकारी पुलिस द्वारा शहपुरा उत्तर के ग्राम कटंगी कूडऩ, कुचबंधिया मोहल्ला में घरों की तलाशी ली गई। इस दौरान कई घरों से बड़े पैमाने पर हाथ भट्टी शराब बरामद हुई। अवैध शराब के 9 प्रकरण दर्ज किए गए। रूबी कुचबंदिया के घर से 3 लीटर, श्यामवती कुचबंदिया के घर से 5 लीटर, रश्मि कुचबंधिया से 3 लीटर, नेहा कु चबंधिया के घर से 60 किलोग्राम महुआ लाहन जब्त किया गया।

डेढ़ हजार किलो लाहन
बताया गया है कि कार्रवाई के दौरान आसपास की झाडिय़ों व नाले में तलाशी में तलाशी ली गई। इस दौरान 4 स्थानों से 1575 किलोग्राम महुआ लाहन बरामद कर उसका सेम्पल लिया गया। लाहन को मौके पर नष्ट किया गया। कार्रवाई के दौरान ही शकुनबाई कुचबंधिया के घर से 18 लीटर हाथ भट्टी शराब व 12 प्लास्टिक डिब्बों में 180 किलोग्राम महुआ लाहन बरामद किया गया। आरोपी महिला के विरुद्ध आब अधिनियम 34 (1) व 34(२)व जहरीली शराब बनाने की धरा 49 के तहत प्रकरण दर्ज कर उसे मौके से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कलेक्टर छवि भारद्वाज के निर्देश पर आबकारी कं ट्रोल रूम प्रभारी जीएल मरावी व सहायक जिला आबकारी अधिकारी रामजी पाण्डे, पवन कुमार झारिया, जीडी लाहौरिया, इंद्रजीत तिवारी, भारती गोंड,़ रविशंकर मरावी, रामायण द्विवेदी व स्टाफ शामिल था।

हर गांव में यही हाल
जानकारों का कहना है कि शराब व अन्य नशों के मामले में हर गांव में एक जैसा हाल है। गांवों में खुलकर अवैध शराब बनाई व बेची जा रही है। कई गांवों में तो शराब ठेकेदारों ने अपने प्रतिनिधि तक तैनात कर दिए हैं, जो निश्चित कीमत पर शराब को उनके आदी लोगों तक पहुंचाते हैं। आलम यही रहा तो वह दिन दूर नहीं जब गावों की पूरी व्यवस्थाएं, मर्यादाएं और परम्पराएं नशे में तहस-नहस हो जाएंगी।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो