बैंकों के बाहर धूप में हलाकान होती रहीं महिलाएं

बैंकों ने नहीं किए इंतजाम, सोशल डिस्टेंसिंग का भी नहीं कराया गया पालन

By: Sanjay Umrey

Published: 05 May 2020, 06:38 PM IST

जबलपुर। जनधन खातों में आए पांच सौ रुपए लेने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं बैंकों में पहुंच रहीं हैं। ज्यादातर बैंकों ने उन्हें धूप से बचाने के लिए कोई इंतजाम नहीं किए हैं।
जिससे वे अत्यधिक धूप में खड़े होने के लिए मजबूर हैं। अधिक परेशान होने पर वे बीच में आसपास की दुकान के शेड या पेड़ का सहारा ले लेतीं हैं। कुछ ही बैंकों ने टेंट से लेकर कुर्सी, पानी और सहायता के लिए वॉलेंटियर्स तक तैनात किए हैं। वहीं अधिकांश बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग भी नहीं दिखी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत महिला जनधन खातों में केंद्र सरकार ने मई की किस्त भेजी है। इसके बाद जून में भी यह राशि भ्ेाजी जाएगी। इनके अलावा सामान्य पेंशनर्स भी बैंक पहुंच रहे हैं।
सात लाख खाते
जिले में जनधन खातों की संख्या 14 लाख 29 हजार 98 है। इसमें करीब 50 फीसदी खाते महिलाओं के नाम पर हैं। इस हिसाब से करीब 35 करोड़ रुपए की राशि अगले कुछ दिनों में बैंकों के खातों में आएगी।
ज्यादातर महिलाओं को इस राशि के लैप्स होने का भ्रम है। इसी के चलते भीड़ अधिक है। जबकि, प्रशासन स्पष्ट कर चुका है कि राशि लैप्स नहीं होगी।
किस खाते में कब आएगी राशि
खाता का अंतिम अंक- तिथि
0 और 1 - 04 मई
2 और 3 - 05 मई
4 और 5 - 06 मई
6 और 7 - 08 मई
8 और 9 - 11 मई
खाता संख्या के अनुरूप हितग्राहियों के खातों में पांच सौ रुपए की राशि आ रही है। इसे बाद कभी भी निकाला जा सकता है। हितग्राहियों की सुविधाओं के लिए बैंकों को निर्देश भी जारी किए हैं।
एसके सिन्हा, अग्रणी बैंक प्रबंधक

Sanjay Umrey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned