surya grahan 2018: दिखाई भले ही न दे लेकिन आप पर होगा यह असर, रहिए सतर्क

deepak deewan

Publish: Feb, 15 2018 01:07:52 PM (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
surya grahan 2018:  दिखाई भले ही न दे लेकिन आप पर होगा यह असर, रहिए सतर्क

कुछ ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि सूर्यग्रहण रात में होने के कारण देश में दिखाई भले ही न दे पर इसका प्रभाव जरूर पड़ेगा

जबलपुर। इस साल में तीन सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण पडऩे का योग है। जिनमें से एक चंद्रग्रहण 31 जनवरी को पड़ चुका है। अब वर्ष 2018 का पहला सूर्यग्रहण 16 फरवरी को पड़ेगा। शुक्रवार को पडऩेवाले इस पहले सूर्यग्रहण का व्यापक असर होगा, यह तय है। हालांकि ज्यादातर ज्योतिषियों के अनुसार सूर्यग्रहण चूंकि भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका कोई असर नहीं होगा लेकिन कुछ ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि सूर्यग्रहण रात में होने के कारण देश में दिखाई भले ही न दे पर इसका प्रभाव जरूर पड़ेगा। व्यक्तिगत के साथ ही सामाजजिक-आर्थिक परिवेश, राजनीति, देश विदेशों के संबंधों के मामले में यह बुरा असर डालेगा।

अलग-अलग असर

ज्योतिषाचार्य पं. जनार्दन शुक्ला के अनुसार वर्ष 2018 में तीन सूर्यग्रहण पड़ेंगे। 16 को पडऩे वाले पहले सूर्यग्रहण का असर भारत में इसलिए नहीं होगा क्योंकि यह यहां दिखाई नहीं देगा। शुक्ला के अनुसार ग्रहण दृश्य पर्व हैं और दिखाई नहीं देने का मतलब यह है कि इसका कोई असर नहीं होगा। इधर ज्योतिषी पंडित अमरेश परसाई के अनुसार भारत में सामान्य रूप से इसका असर जरूर पड़ेगा। अलग-अलग राशियों के हिसाब से इसका अलग-अलग असर होगा। पंडित परसाई के मुताबिक सूर्यग्रहण मेष राशि के लिए अच्छा, वृष सुख में वृद्धि, मिथुन सामान्य, कर्क अशुभ, सिंह सावधानी की जरूरत, कन्या मिश्रित फलदायी, तुला मिश्रित फलदायी, वृश्चिक शुभ फलदायी, धनु धनलाभ, मकर अशुभ, कुंभ सामान्य और मीन राशि वालों के लिए मिश्रित फलदायी साबित होगा। ज्योतिषियों में मतभिन्नता के बावजूद आम जनों को सूर्य ग्रहण की अवधि में सामान्य सतर्कता बरतनी चाहिए, इस पर भी कई विशेषज्ञ सहमति जता रहे हैं।


रात में रहेगा सूर्यग्रहण
कालगणना के अनुसार सूर्यग्रहण 15 फरवरी यानि गुरूवार की रात 12.25 मिनट से लगेगा जो सुबह 16 फरवरी को 4.18 बजे तक रहेगा। इस प्रकार सूर्यग्रहण 16 फरवरी को रात में ही रहेगा। सूर्यग्रहण का अधिकांश समय रात का होने और सुबह सूर्योदय के पहले ग्रहण समाप्त होने के कारण यह देश में दिखाई नहीं देगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned