script

कहीं बारी बारी से बुला रहे बच्चों को, कहीं बचे शिक्षकों पर डाली दोहरी जिम्मेदारी

locationजबलपुरPublished: Jul 05, 2022 10:29:37 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

चुनाव कार्य के चलते बिगड़ा स्कूलों का शेडयूल, 80 फीसदी शिक्षकों की लगी ड़यूटी
 

,teachers launch campaign to boost enrolment in govt schools

WEST BENGAL SCHOOL SUMMER HOLIDAY2022-कहां तपिश से बढ़ी स्कूलों में गर्मी छुट्टियां, जानिए यहां,teachers launch campaign to boost enrolment in govt schools

जबलपुर. चुनाव के चलते स्कूलों में पढ़ाई का शेड्यूल बुरी तरह लड़खड़ा गया है। भले ही चुनाव कार्य में शिक्षकों की तैनाती कर दी गई हो लेकिन पढ़ाई को सुचारू रखने के लिए स्कूलों द्वारा अपने स्तर पर व्यवस्थाएं की जा रही हैं। शिक्षकों की भारी कमी को देखते हुए बच्चें को पढ़ाई के लिए बारी-बारी से बुलाया जा रहा है तो वहीं अतिथि शिक्षकों शेष बचे हुए शिक्षकों को दोहरी जवाबदारी के साथ अतिरिक्त समय देकर कक्षाओं का संचालन भी किया जा रहा है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों के चुनाव कार्य से रिलीव मिलने के बाद यह राज्य सेवा के कर्मचारियों की दोबारा ड्यूटी लगने से यह िस्थति उपजी है।

80 फीसदी शिक्षक तैनात

स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों में से करीब 80 फीसदी शिक्षक फिलहाल चुनाव ड्यूटी में तैनात किए गए हैं। शासकीय उत्कृष्ठ मॉडल स्कूल में 37 शिक्षकों में से 34 शिक्षकों की ड्यूटी चनुाव कार्य में लगी है। इसी तरह एमएलबी स्कूल में 40 शिक्षकों में से केवल 4 शिक्षक ही शेष हैं। इसी तरह कन्या उमावि रानी दुर्गावती स्कूल में करीब 40 शिक्षकों में से 26 की तैनाती चुनाव कार्य में की गई है। ऐसी ही िस्थति शासकीय उमावि अधारताल में 30 शिक्षकों में 20 की तैनाती की गई है।
अतिरिक्त सौंप रहे जवाबदारी

मॉडल स्कूल प्राचार्य मुकेश तिवारी कहते हैं कि पढ़ाई प्रभवित न हो इसे देखते हुए हमने छात्रों को बारी बारी से कक्षाओं में पढ़ने के बुला रहें हैं। अतिथि शिक्षकों को एक्स्ट्रा कक्षाएं दी गई हैं। रानी दुर्गावती कन्या उमावि के प्राचार्य एसएन श्रीवास्तव कहतें हैं कि जो शिक्षक चुनाव कार्य में नहीं उन्हें हमनें दोहरी कक्षाओं को पढ़ाने की जिम्मेदारी दी है। कुडंम उत्कृष्ठ प्राचार्य आरएस दीक्षित कहते हैं कि चुनाव कार्य कराना भी जरूरी है। कोशिश है कि कक्षाएं किसी भी हालत में बंद न हो।

ट्रेंडिंग वीडियो