scriptऑनलाइन पढ़ाई के लिए खास तैयारी, कॉलेज बनेंगे रिसीविंग सेंटर | Special preparation for online studies | Patrika News
जबलपुर

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए खास तैयारी, कॉलेज बनेंगे रिसीविंग सेंटर

प्रदेश स्तर पर आधुनिक वर्चुअल लैब होगी तैयार, जबलपुर जिले में शासकीय एमकेबी कॉलेज का चयन
 

जबलपुरJan 09, 2021 / 12:12 am

shyam bihari

online education

online education

जबलपुर। कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष कक्षाएं प्रभावित रहीं। वहीं कॉलेजों में पढ़ाई ऑनलाइन के माध्यम से कराई गई। प्रदेश स्तर पर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आत्मनिर्भर मप्र योजना के अंतर्गत ऑनलाइन वर्चुअल कक्षाओं की प्रदेश स्तर पर शुरुआत की जा रही है। इस कड़ी में प्रदेश स्तर पर जबलपुर संभाग के अंतर्गत जबलपुर सहित 4 कॉलेजों का डेटा रिसीविंग सेंटर के रूप में चयन किया गया है। इसके माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं को और ज्यादा तकनीकी रूप से बेहतर तरीके से संचालित किया जाएगा। प्रदेश में 21 कॉलेजों का चयन इसके लिए किया गया है। जबलपुर से मानकुंवर बाई आट्र्स एंड कॉमर्स कॉलेज, गवर्नमेंट पीजी कॉलेज नरसिंहपुर, राजमाता सिंधिया गवर्नमेंट गल्र्स कॉलेज और सरकारी पंचवेली कॉलेज परासिया इसमें शामिल है।
ये कॉलेज चयनित
सूत्रों के अनुसार प्रथम चरण में 21 कॉलेजों को प्रदेश के 20 कॉलेजों को रिसीविंग के रूप में चयनित किया गया है। इन महाविद्यालयों को जन भागीदारी मद से ऑनलाइन वर्चुअल कक्षा का सेटअप तैयार किया जाएगा। जन भागीदारी के अनुसार उपकरण सामग्री आदि की व्यवस्था की जाएगी। सांउड प्रूफ रूम, डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, माइक्रोफोन स्पीकर, हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी, फर्नीचर जैसी व्यवस्था होगी। 10 फरवरी तक इसको तैयार किया जाएगा। टीचिंग केंद्र में आयोजित होने वाली व्याख्यान,ऑनलाइन मीटिंग प्लेटफार्म के माध्यम से एक लिंक के माध्यम से प्रसारित होंगे। उस लिंक के द्वारा महाविद्यालय विद्यार्थी उस व्याख्यान को रिसीव कर सकेंगे। रिसीविंग केंद्र पर व्याख्यान की गुणवत्ता इंटरनेट कनेक्टिविटी आदि के इंतजाम होंगे। उच्च शिक्षा की ओएसडी डॉ. रंजना मिश्रा ले बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई को बेहतर रूप देने के लिए हाईटैक वर्चुअल रूम तैयार किया जाएगा। संभाग के चार कॉलेज इसके लिए चयनित हुए हैं।

Home / Jabalpur / ऑनलाइन पढ़ाई के लिए खास तैयारी, कॉलेज बनेंगे रिसीविंग सेंटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो