scriptइस कॉलेज में अब शुरू होगी खास पढ़ाई | Special studies will now start in this college | Patrika News

इस कॉलेज में अब शुरू होगी खास पढ़ाई

locationजबलपुरPublished: Jul 23, 2021 07:37:24 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर के जेईसी में नए पाठ्यक्रम को एआईसीटीई रिव्यू कमेटी से मिला एप्रूवल, मैकाट्रॉनिक्स और डेटा एनालिसिस पाठ्यक्रम शुरू करने का मामला
 

exam

exam

जबलपुर। जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज (जेईसी) में मैकाट्रॉनिक्स और डेटा एनालिसस पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) रिव्यू कमेटी ने भी मुहर लगा दी है। इससे नया पाठ्यक्रम शूरू करने की बाधा दूर हो गई है। अब कॉलेज प्रशासन को निर्णय लेना है कि इस पर कब से काम शुरू किया जाए। बता दें कि नया पाठ्यक्रम शुरू करने वाला जेईसी स्टेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में पहला कॉलेज है। एआईसीटीई से अप्रूवल मिलने के बाद जेईसी प्रशासन को जल्द से जल्द नए कोर्स शुरू करने और क्षमता के अनुसार सीटों का निर्धारण करना है। नए पाठ्यक्रम की पढ़ाई के लिए फैकल्टी का चयन वर्तमान प्रोफेसर के माध्यम से या एडॉक पर बुलाकर किया जा सकता है, जिससे इसी सत्र से छात्रों को पढ़ाई का लाभ मिल सके।
जेईसी के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी नया पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए सहमति प्रदान की थी। पिछले कई माह से कॉलेज प्रशासन एआईसीटीई से अप्रूवल के लिए प्रयास कर रहा था। एआईसीटीई रिव्यू कमेटी ने कई मापदंडों पर परखने के बाद यह अनुमति दी है। जानकारों के अनुसार बीटेक इन एआई एंड डेटा साइंस तथा मैकाट्रानिक्स इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम की शुरुआत 60 सीटों से की जा सकती है। बाद में सीटों की संख्या बढ़ाकर 100 तक की जा सकती है। यह पाठ्यक्रम चार वर्षीय होगा। कॉलेज में अध्ययन के लिए नए कक्ष और अन्य सुविधाएं जुटाने की जवाबदारी भी कॉलेज प्रशासन पर है।


एआईसीटीई से एप्रूवल मिल गया है। नया पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए छह माह से तैयारी कर रहे थे। यह हमारे लिए उपलब्धि की तरह है। छात्र इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।
डॉ. आज्ञा मिश्रा, रजिस्ट्रार, जेईसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो