श्रीकृष्ण की रहस्यमयी बातें, जिसने मानी वो हुआ मालामाल

श्रीकृष्ण की रहस्यमयी बातें, जिसने मानी वो हुआ मालामाल

Lalit kostha | Publish: Sep, 03 2018 11:34:47 AM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

श्रीकृष्ण की रहस्यमयी बातें, जिसने मानी वो हुआ मालामाल

जबलपुर। भगवान श्री कृष्ण युवाओं के आइकन हैं। कृष्ण का जीवन जिंदगी के कई पाठ पढ़ाता है। कई संदेश देता है। यदि उनके जीवन दर्शन को व्यक्ति अपने जीवन में उतार ले तो वह जरूर कामयाब होगा। कृष्ण का जीवन प्रेम का, आपसी सहयोग का, मित्रता का संदेश देता है। यही वजह है कि युवा भी कृष्ण की भक्ति में लीन नजर आते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि कृष्ण की भक्ति ही काफी नहीं है। यदि कृष्ण की असली भक्ति करनी है तो उनके जीवन दर्शन को अपने जीवन में उतारना होगा। वही कृष्ण की असली भक्ति कहलाएगी। कृष्ण का जीवन किस तरह के संदेश देता है, इसके बारे में बता रहे हैं जबलपुर में बन रहे इस्कॉन मंदिर के पंडित अदिति पुत्र दास।

news fact- कान्हा का जीवन सिखाता है प्रेम और दोस्ती का दर्शन

श्रीकृष्ण की पांच बातें
1. प्रेयसी से प्रेम- श्रीकृष्ण ने प्रेम के कई रंग दिखाए हैं। राधा कृष्ण का प्रेम आत्मा से आत्मा का प्रेम दिखाया गया है। उनका प्रेम निस्वार्थ, निश्छल रहा है। यही वजह है कि आज भी कृष्ण के साथ राधा को पूजा जाता है। वर्तमान में भी युगल प्रेमियों को प्रेम निस्वार्थ भाव से करना चाहिए।
2. नारी की रक्षा- नारी हमेशा सम्माननीय है। कृष्ण ने स्त्रियों का न केवल सम्मान किया, बल्कि वक्त पडऩे पर उनकी सुरक्षा भी की। द्रौपदी चीरहरण के दौरान कृष्ण भगवान ने उनकी रक्षा की। युवा वर्ग को भी हमेशा स्त्री का सम्मान करने की प्रेरणा लेनी चाहिए।
3. पालकों से प्रेम- श्रीकृष्ण जन्म के साथ ही अपने माता- पिता देवकी और वासुदेव से अलग हो गए। उनका पालन-पोषण यशोदा और राजा नंद ने गोकुल में किया। यह जानते हुए कि उनके अपने माता-पिता उनसे दूर हैं, और ये उनके अभिभावक नहीं हैं, श्रीकृष्ण ने उन्हें दिल से प्रेम किया।
4. बेमिसाल दोस्ती- कृष्ण और सुदामा की दोस्ती उदाहरण है। भगवान कृष्ण अपने दोस्तों को कभी नहीं भूले। फिर चाहे वह बचपन में मित्रों के साथ खेलना हो या फिर गरीब सुदामा को गले से लगाना हो। वर्तमान में मित्रता के मायने बदल रहे हैं। दोस्ती का रिश्ता निस्वार्थ होना चाहिए।
5. हमेशा मुस्कुराते रहना- कृष्ण के जीवन में बचपन से ही कई विपदाएं आईं। उन्होंने हंसते-हंसते हर मुसीबत का सामना किया। यह सबसे बड़ा संदेश है कि जिंदगी में चाहे कितनी भी परेशानी आए, व्यक्ति को हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए।

Ad Block is Banned