scriptstartups idea is there, fate of Jabalpur's youth is changing 10101 | startups! नई उड़ान! आइडिया में है दम, तकदीर बदल रहे जबलपुर के युवा | Patrika News

startups! नई उड़ान! आइडिया में है दम, तकदीर बदल रहे जबलपुर के युवा

startups! आइडिया में है दम, तकदीर बदल रहे जबलपुर के युवा
- युवा लिख रहे बदलाव की इबारत, स्टार्टअप से चमका रहे किस्मत
- बदल रहा युवा! नौकरी के पीछे नहीं भागते, अब नौकरी देते हैं
- कोरोना काल में युवाओं के नए आइडिया ने दिखाया कमाल
- सफल उद्यमी बनने की पकड़ी राह, इन्क्यूबेशन सेंटर बना स्टार्टअप की पाठशाला

जबलपुर

Updated: December 23, 2021 10:56:08 pm

जबलपुर. आमतौर पर नौकरी के पीछे भागने वाले युवाओं की पहचान अब तेजी से बदल रही है। वे अपना भविष्य खुद तय कर रहे हैं। बदलाव की इबारत लिखते हुए कोरोना काल में बड़ी संया में शहर के युवाओं ने स्टार्टअप की राह चुनी। वे बिजनेस में सफलता का मंत्र सीखकर अपने उत्पाद को ग्लोबल मार्केट तक पहुंचाने की जोर आजमाइश के अंतर्गत ऐप जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म का भी सहारा ले रहे हैं। कोई एक छत के नीचे प्रतिाा निाारने का अवसर दे रहा है तो कोई ई-बिजनेस को बढ़ाने वाला डिजिटल मंच प्रदान कर रहा है। इससे उन्हें अच्छी ाासी आमदनी ाी हो रही है।
इधर, उनके इरादे को स्मार्ट सिटी का इन्क्यूबेशन सेंटर मजबूती देने में जुटा है। सेंटर के जिमेदारों का दावा है कि इसके माध्यम से अब तक 100 से अधिक युवाओं को दक्ष उद्यमी बनाया जा चुका है। खास बात यह है कि जबलपुर का इन्क्यूबेशन सेंटर स्टार्टअप के लिए देश-विदेश के 80 से अधिक मेंटर्स और स्थानीय युवाओं को मंच दे रहा है। स्टार्टअप को नई ऊंचाई के टिप्स देने के साथ विभिन्न देशी-विदेशी कंपनियों के साथ एमओयू कराने में भी मदद करता है। 40 से अधिक युवाओं को सरकार की ओर से आर्थिक मदद भी मुहैया कराई गई। इनमें होमगुरुजी, आजीविका, एडवरटो, टक एंड जूती जैसे स्टार्टअप शामिल हैं। हर महीने 50 से अधिक युवा अपने स्टार्टअप के साथ सेंटर से जुडऩे के लिए आवेदन करते हैं।
युवा लिख रहे नई इबारत...
अभिषेक नायक ने स्मार्ट एमपी बिजनेस डॉट कॉम डिजिटल प्लेटफॉर्म वाला स्टार्टअप शुरू किया है। इस बिजनेस क्लासीफाइड पोर्टल से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। यह न्यूनतम लागत पर व्यवसाय और बिक्री बढ़ाने में सहयोगी साबित हो रहा है। वहीं दामिनी अग्रवाल ने अपना स्टार्टअप बुद्धिन-बुद्धिन एप्लीकेशन के माध्यम से शुरू किया। इसके यूजर स्किल या एसेट का उपयोग अच्छी आमदनी के लिए कर रहे हैं। इस एप्लीकेशन को यूज करने वाला सर्विस प्रोसेसर के साथ-साथ सर्विस प्रदाता के रूप में भी अपनी सर्विस पोस्ट करता है। इस ऐप के जरिए किसी भी सर्विस प्रोवाइडर या उसके यूजर को खोज सकते हैं। उनके साथ उसी समय चैट भी कर सकते हैं। कृष्ण कांत त्रिपाठी और सिद्धार्थ स्वामी ने त्रिआयामी एंटरटेनमेंट स्टार्टअप शुरू किया है। यह एक 360 डिग्री डिजिटल मीडिया मंच है, जो टैलेंट मैनेजमेंट, लीगल कंसल्टेंटिंग सर्विसेज, फोटोशूट आदि विधा में लोगों की मदद कर रहा है।
स्टार्टअप की पाठशाला
शहर के युवाओं में स्टार्टअप के प्रति रुझान ऐसा है कि कोरोना काल में परामर्श और प्रशिक्षण के लिए इन्क्यूबेशन सेंटर पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। 13000 से अधिक छात्र-छात्रों ने एक महीने का निशुल्क इंटरप्रनेरशिप का प्रशिक्षण प्राप्त किया। चुने हुए 100 स्टार्टअप को 31 लाख रुपए की आर्थिक मदद भी मुहैया कराई गई। मुयमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी युवाओं के स्टार्टअप की सराहना की। सेंटर में अब तक 250 से अधिक परामर्श पाठशालाएं आयोजित हो चुकी हैं। यहां मेंटोरशिप के अलावा हाईस्पीड इंटरनेट, आवश्यक तकनीक, कानूनी सलाह, मार्केटिंग, फाइनेंस और आर्थिक सहायता जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। महिलाओं को उद्यमशीलता के प्रति प्रेरित करने के लिए सेंटर की ओर से वुमन डेवलपमेंट सेल बनाई गई हैं। इसके लिए 50 से अधिक महिला मेंटर्स का पैनल भी बनाया गया है।
ऐसे जुड़ा जा सकता है
अच्छा स्टार्टअप आइडिया जो एक सफल बिजनेस में तब्दील किया जा सकता है, जिसके पास हो वह जबलपुर इन्क्यूबेशन सेंटर की वेबसाइट पर अपना रजिस्टेशन कराया जा सकता है।
इन्क्यूबेशन सेंटर उद्यमियों को उनके व्यवसाय को विकसित करने और उनसे जुड़ी समस्याओं को हल करने में सहायता कर रहा है। स्टार्टअप को अपने बिजनेस के शुरुआती दिनों में जो समस्याएं आती हैं, जबलपुर स्मार्ट सिटी इन्क्यूबेशन सेंटर इन सभी समस्याओं का निदान कर रहा है।
- निधि राजपूत, सीईओ, स्मार्ट सिटी जबलपुर
Incubation Center
Incubation Center

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानामहाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर आज लगेगी मुहरIPL क्रिकेटर की हुई पिटाई, पुलिस अफसर ने मारा मुक्का; आंख फूटने से बचीयुवा बदलाव चाहते हैं, अखिलेश को अगला सीएम देखना चाहते हैं : ओम प्रकाश राजभर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.