स्टेट बार काउंसिल चुनाव : 57 हजार वकील डालेंगे वोट

हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश करेंगे निगरानी

 

जबलपुर. प्रदेश के वकीलों की नियामक संस्था मप्र स्टेट बार काउंसिल के 25 सदस्यों के चुनाव के लिए शुक्रवार को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक महाधिवक्ता शशांक शेखर के मार्गदर्शन में मतदान प्रक्रिया होगी। पूरे प्रदेश में वकील एक साथ मतदान कर अपने प्रतिनिधि चुनेंगे। इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के हॉल व जिला अदालत में मतदान होगा। हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीशद्वय केके त्रिवेदी व एचपी सिंह मतदान की निगरानी करेंगे। पूरे प्रदेश में करीब 90 हजार से ज्यादा वकील हैं, लेकिन करीब 57 हजार वकीलों को ही मतदान की पात्रता मिली है। इस बार 145 उम्मीदवार मैदान में हैं। काउंसिल के सचिव प्रशांत दुबे ने बताया कि जिला अदालत में 2001 से 5710 मतदाता क्रमांक वाले और हाईकोर्ट के सिल्वर जुबली हॉल में1 से 2000 मतदाता क्रमांक वाले अधिवक्ता वोट डालेंगे।
सबसे ज्यादा उम्मीदवार जबलपुर से
इस बार चुनाव मैदान में सबसे ज्यादा उम्मीदवार जबलपुर से हैं। जबलपुर से निवर्तमान सदस्य मनीष दत्त, राधेलाल गुप्ता, जगन्नाथ त्रिपाठी व आरके सिंह सैनी, रामेशवर नीखरा व एक अन्य रश्मि ऋतु जैन एक बार फिर मैदान में है। वहीं मनीष तिवारी, आशीष त्रिवेदी, वीरेंद्र दुबे, द्वारिकासिंह चौहान, ज्योति रॉय आदि नए चेहरे सहित कुल 38 उम्मीदवार चुनावी समर में है। दावेदारों में काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष रामेश्वर नीखरा, शिवेंद्र उपाध्याय, सहित वर्तमान में कार्यकारिणी के 25 में से 20 सदस्य एक बार फिर मैदान में हैं।
एेसे करें वोट
चुनाव में एक मतदाता वकील 25 उम्मीदवारों को वोट दे सकेगा। इसके लिए मतपत्र पर वह उम्मीदवार के नाम और उसके सीरियल नंबर के समक्ष वह पहला, दूसरा या तीसरा क्रम से 25 नंबर लिख सकेगा। एक मतदाता सभी उम्मीदवारों को एक समान प्रथम-वरीयता प्रदान नहीं कर सकता है। इस तरह एक मतदाता 25 उम्मीदवारों को अलग -अलग वरीयता प्रदान कर अपना मत दे सकता है।
न दिया जाए विपरीत आदेश
महाधिवक्ता शशांक शेखर ने मप्र हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र लिखकर अधिवक्ताओं को मतदान के लिए छूट देने का आग्रह किया। उन्होंने अनुरोध किया कि अनुपस्थिति के चलते शुक्रवार को किसी वकील के मुकदमे में विपरीत आदेश न पारित किया जाए।

prashant gadgil
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned