scriptबिग न्यूज: दो संभाग के 88 बोगस डीलर्स के रजिस्टे्रशन निरस्त | State GST action on bogus firms | Patrika News

बिग न्यूज: दो संभाग के 88 बोगस डीलर्स के रजिस्टे्रशन निरस्त

locationजबलपुरPublished: Sep 28, 2019 01:23:41 am

Submitted by:

reetesh pyasi

स्टेट जीएसटी की कार्रवाई

GST

GST

जबलपुर। स्टेट जीएसटी के एंटी इवेजन ब्यूरो ने जबलपुर सहित दो संभागों के करीब 88 बोगस डीलर्स के रजिस्टे्रशन निरस्त कर दिए हैं। जुलाई में ब्यूरो की टीम ने अलग-अलग जगहों पर एक साथ 150 डीलर के यहां छापे की कार्रवाई की थी। इन डीलर के दस्तावेजों की जांच के आधार पर रजिस्टे्रशन निरस्त की कार्रवाई की गई है। ब्यूरो ने इनमें 26 प्रकरणों में 26 करोड़ 25 लाख से ज्यादा की राशि आइटीआर के रिवर्सल के लिए सभी संबंधितों को लिखा गया है।
11 जिलों में हुई थी कार्रवाई
एंटी इवेजन ब्यूरो की जबलपुर इकाई के द्वारा करीब 11 जिलों में कार्रवाई की थी। इनमें 95 डीलर बोगस निकले थे। इनमें 88 के रजिस्टे्रशन निरस्त कर दिए गए हैं। बाकी प्रकरणों को सेन्ट्रल जीएसटी को स्थानांतरित कर दिया गया है। ब्यूरो ने अगस्त से लेकर सितम्बर तक सभी डीलर्स के रजिस्टे्रशन की जांच की। विभाग ने उच्च विभाग को 18 प्रकरणों में धारा 74 के तहत वसूली की कार्रवाई के लिए लिखा है।
106 करोड़ की पकड़ी थी चोरी
जीएसटी के एंटी इवेजन ब्यूरो की टीम ने छापा की कार्रवाई में करीब 106 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी थी। बोगस डीलर्स ने फर्जी तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट लिया था। अब इन फर्जी डीलर्स से सरकार से लिया गया यह टैक्स वापिस लेने की कार्रवाई शुरू की जा रही है। जांच में यह पता चला था कि जिन डीलर्स के रजिस्टे्रशन निरस्त हुए हैं उन्होंने माल का आदान-प्रदान ही नहीं किया। सभी 95 बोगस डीलर्स में 28 सत्यापित थे तो 27 निष्क्रिय। इस कार्रवाई के बाद दो नम्बर में काम करने वाले डीलर्स की संख्या में कमी की संभावना भी जताई गई है।
जुलाई में 150 डीलर पर कार्रवाई की गई थी। इसमें 95 बोगस थे, वहीं 88 के पंजीयन निरस्त किए गए हैं। इन डीलर्स से कर चोरी की राशि वसूलने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।
सुनील मिश्रा, संयुक्त आयुक्त, एंटी इवेजन ब्यूरो स्टेट जीएसटी जबलपुर

ट्रेंडिंग वीडियो