supreme court chief justice ने जिस ज्यूडीशियल एकेडमी का किया शिलान्यास, उसमें चार दिन बाद ही होने लगी नियुक्तियां, जानिए पूरा मामला

supreme court chief justice ने जिस ज्यूडीशियल एकेडमी का किया शिलान्यास, उसमें चार दिन बाद ही होने लगी नियुक्तियां, जानिए पूरा मामला

deepankar roy | Publish: Dec, 07 2017 12:38:41 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

राज्य ज्यूडीशियल एकेडमी में संकाय सदस्य नियुक्त, अतिरिक्त संचालक को बनाया सीनियर फेकल्टी मेम्बर

जबलपुर। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने जिस ज्यूडीशियल एकेडमी की नींव रखी उसे जल्द शुरू करने के लिए शिलान्यास के चार दिन बाद ही नियुक्क्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मध्यप्रदेश राज्य ज्यूडीशियल एकेडमी के नए भवन के निर्माण की शुरुआत के साथ ही हाईकोर्ट ने एकेडमी में न्यायिक अधिकारियों के नियमित प्रशिक्षण के लिए जरूरी शैक्षणिक स्टाफ की नियुक्तियां शुरू कर दी हैं। तीन अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीशों को स्थानांतरित कर एकेडमी में संकाय सदस्य (फेकल्टी मेम्बर) बनाया गया है। इसके अलावा वर्तमान अतिरिक्त निदेशक की जगह पर दूसरे न्यायिक अधिकारी की नियुक्ति की गई है।

50 एकड़ में होगा निर्माण
ज्यूडीशियल एकेडमी का निर्माण जबलपुर के गधेरी क्षेत्र में होगा। डुमना एयरपोर्ट के नजदीक स्थित गधेरी में ज्यूडीशियल एकेडमी के भव्य इमारत की डिजाइन तैयार की गई है। डुमना एयरपोर्ट के समीप गधेरी में ५० एकड़ जमीन पर ज्यूडीशियल एकेडमी बनाने का निर्णय हुआ है। इसकी १० एकड़ जमीन पर जजों के बंगले बनेंगे। कलेक्टर महेशचंद्र चौधरी ने जानकारी दी कि गधेरी में ज्यूडीशियल एकेडमी व जजों के बंगले निर्माण के लिए हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार को जमीन सौंप दी गई है। जिस पर 2 सितंबर को सीजेआई ने भवन के निर्माण का भूमिपूजन किया है।

अब तक नहीं थे फेकल्टी के पद
जानकारी के अनुसार अब तक एकेडमी में संंकाय सदस्यों के पद नहीं थे। न्यायिक शिक्षा की महत्ता के मद्देनजर पहली बार संकाय सदस्यों की नियुक्तियां की गई हैं। न्यायिक अधिकारियों को इसलिए इन पदों पर नियुक्त किया गया है, ताकि वे प्रशिक्षु अधिकारियोंं को नियमित रूप से प्रशिक्षण दे सकें।

वर्तमान में इतना है स्टाफ
डायरेक्ट इन चार्ज-01
उपनिदेशक-01
सहायक निदेशक-01
ओएसडी-01
नियमित सहायक, पीए, पीएस-08
आईटी विभाग-03
केयर टेकर-01

चतुर्थ श्रेणी-15

इन्हें किया गया इधर-उधर
हाईकोर्ट द्वारा जारी आदेश के तहत विशेष न्यायाधीश ग्वालियर एसके श्रीवास्तव को एकेडमी के अतिरिक्त निदेशक का जिम्मा सौंपा गया है। राज्य न्यायिक एकेडमी जबलपुर में पदस्थ वतज़्मान अतिरिक्त निदेशक अवधेश कुमार गुप्ता को एकेडमी का वरिष्ठ संकाय सदस्य नियुक्त किया गया है। छतरपुर एडीजे संगीता यादव को राज्य ज्यूडीशियल एकेडमी में संकाय सदस्य (कनिष्ठ -1) व रामरेश सिंह, उपनिदेशक राज्य ज्यूडीशियल एकेडमी को एकेडमी में ही संकाय सदस्य (कनिष्ठ-2) पद पर नियुक्ति दी गई है।

ये होगा एकेडमी में
न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान (जोट्री) का होगा विस्तार
न्यायिक अधिकारियों के आदर्श प्रशिक्षण केंद्र के रूप में होगा विकसित
पुलिस, इंटेलीजेंस, वन, आबकारी अधिकारी, पैरालीगल वालंटियर, विवेचकों को भी प्रशिक्षण मिल सकेगा।
एक ही परिसर में कानून की शिक्षा से लेकर विधिक प्रशिक्षण तक उपलब्ध होगा।
न्यायिक अधिकारियों के आवास सुरक्षित रहेंगे।

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned