scriptपेड़ गिरने से एक दर्जन मकान क्षतिग्रस्त, एनएच-7 पर लगा जाम | Storm-rain | Patrika News

पेड़ गिरने से एक दर्जन मकान क्षतिग्रस्त, एनएच-7 पर लगा जाम

locationजबलपुरPublished: Jun 13, 2018 01:40:19 am

Submitted by:

praveen chaturvedi

नगर में प्री-मानसून की दस्तक के साथ मंगलवार शाम छह बजे तेज अंधड़ के साथ आधे घंटे हुई बारिश ने जमकर कहर बरपाया।

पेड़ गिरने से एक दर्जन मकान क्षतिग्रस्त, एनएच-7 पर लगा जाम

national highway

सिहोरा. खितौला। नगर में प्री-मानसून की दस्तक के साथ मंगलवार शाम 6 बजे चले तेज अंधड़ के साथ आधे घंटे हुई बारिश ने जमकर कहर बरपाया। करीब 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा से सिहोरा और उपनगर खितौला में एक दर्जन से अधिक पेड़ धराशायी हो गए। पेड़ों के गिरने से जनहानि तो नहीं हुई, लेकिन एक दर्जन मकान क्षतिग्रस्त हो गए। कई स्थानों पर बिजली लाइन पर पेड़ गिरने से 18 वार्डों सहित ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली गुल हो गई। अंधेरा होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

ज्वालामुखी वार्ड में बसे अधिक नुकसान
अंधड़ और बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान ज्वालामुखी वार्ड क्रमांक-11 में हुआ। यहां सोनू रिछारिया के दोमंजिला मकान पर पीपल का पेड़ गिरने से घर क्षतिग्रस्त हो गया। कन्या स्कूल के पास हेमंत उपाध्याय, ललित मिश्रा के मकान पर महुआ का पेड़ गिरने से गृहस्थी का समान बर्बाद हो गया।

आपदा प्रबंधन की पोल खुली
अंधड़ और बारिश ने नगर पालिका के आपदा प्रबंधन की पोल खोल दी। सिहोरा बस स्टैंड में एनएच-7 पर तीन स्थानों पर आम, बरगद और नीम का पेड़ गिरने से दोनों तरफ लम्बा जाम लग गया। बिजली के पोल टूटने से क्षेत्र की बिजली गुल हो गई। पुलिस ने जेसीबी से सड़क पर गिरे पेड़ों को अलग कराया। करीब एक घंटे बाद यातायात सुचारू हो सका।

घरों में घुसा नालों का पानी
बारिश से पहले नाले-नालियों की सफाई नहीं होने से मझौली बायपास वार्ड क्रमांक-चार में नाले का पानी कई घरों में भर गया। इससे लोगों की गृहस्थी का सामान बह गया।


रेल लाइन पर गिरा पेड़
सिहोरा रोड रेलवे स्टेशन पर कटनी साइड पर रेलवे लाइन पर पेड़ गिरने से ट्रेनों को मेन लाइन से निकालना पड़ा। करीब आधे घंटे तक रेल यातायात बाधित रहा।

अधिकारियों के फोन कवरेज से बाहर
प्री मानसून की पहली बारिश ने बिजली कमपनी के मेंटेनेंस की भी पोल खोल दी। बिजली के तार टूटने से बिजली गुल होने पर लोग बिजली कम्पनी के कार्यालय और अधिकारियों को फोन लगाते रहे। लेकिन फोन नहीं उठा। डीई और कनिष्ठ अधकारियों के फोन कवरेज से बाहर बताते रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो