scriptमप्र में तूफान की चेतावनी, मौसम विभाग ने बताई ये वजह, रहें सावधान! | Storm Warning in MP, weather alert today | Patrika News

मप्र में तूफान की चेतावनी, मौसम विभाग ने बताई ये वजह, रहें सावधान!

locationजबलपुरPublished: Apr 09, 2019 10:12:08 am

Submitted by:

Lalit kostha

मप्र में तूफान की चेतावनी, मौसम विभाग ने बताई ये वजह, रहें सावधान!
 

मप्र में तूफान की चेतावनी

मप्र में तूफान की चेतावनी

जबलपुर. गर्मी इस बार शुरुआत में ही तीखे तेवर दिखा रही है। नौतपा को अभी एक महीने से ज्यादा का वक्त है। लेकिन हालात ऐसे बन रहे है जैसे नौतपा हो। तेज गर्मी के बीच रविवार को अंधड़ चली। इस साल लंबे समय तक ठंड पडऩे और फिर गर्मी की शुरुआत में ही पारा 40 पार उछलने के बाद चली अंधड़ ने मौसम के मिजाज को लेकर सभी को असमंजस में डाल दिया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार धरती तेजी से गर्म हो रही है। पहले के मुकाबले गर्मी के मौसम में तापमान अपेक्षाकृत अधिक बढ़ा है। पर्यावरण में असंतुलन से तेज गर्मी में राहत दिलाने वाले लोकल सिस्टम प्रभावित हो रहा है। कम दबाव का क्षेत्र बनने और गर्म-ठंडी हवा के टकराने से अंधड़ की फ्रीक्वेंसी बढऩे की संभावना है। नौतपा और उसके बाद चलने वाली अंधड़ की अभी से शुरुआत होने से इस बार इसके ज्यादा बार चलने की संभावना है।

news facts-

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम में तेजी से आ रहे बदलाव
अप्रैल में ही नौतपा जैसी तपन, लोकल सिस्टम बनने से ज्यादा चल रहा अंधड़

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सामान्य से 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक अधिक और दिन के वक्त तापमान 40 डिग्री से अधिक होता है तो हवा गर्म होकर ऊपर उठती है। हल्की नमी के साथ हवा जब ऊपर जाती है तो कम दबाव का क्षेत्र निर्मित होता है। तेजी गति से ठंडी हवा नीचे की ओर आती है। काफी तेज गति से चलने वाली इस हवा से अंधड़ की स्थिति बनती है।

गर्मी समय पर, लोकल सिस्टम प्रभावित
कृषि विश्वविद्यालय में मौसम वैज्ञानिक मनीष भान के अनुसार उत्तरी ध्रुव पर लो प्रेशर के कारण इस वर्ष ठंड कालखंड अधिक रहा। गर्मी अपने समय पर है। लेकिन तापमान अचानक तेजी से बढ़ा है। इसकी प्रमुख वजह कांक्रीट का निर्माण बढऩा और हरियाली का कम होना है। इससे पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। समय से पहले तेज गर्मी और अंधड़ जैसी स्थिति बन रही है। तेज धूप तपने और कम दबाव का क्षेत्र बनने पर अंधड़ और लोकल क्लाउड्स के कारण होने वाली बूंदाबांदी गर्मी से राहत पहुंचाने का काम करती है। लेकिन जंगल कम होने से यह लोकल सिस्टम इतना प्रभावी नहीं रहा है। इस कारण तापमान पर काबू नहीं रह गया है। इस साल गर्मी के साथ ही अंधड़ की फ्रीक्वेंसी पहले से अधिक होन की संभावना बढ़ गई है।

बिजली गिरने से पानी की टंकी और टीवी खराब :
गढ़ा में रविवार को सतीश नामदेव के छत पर गिरी बिजली के कारण पानी की टंकी चटक गई और टीवी खराब हो गई। टंकी में लगा अलार्म और मोटर की वायर जल गई। पानी की टंकी और फर्श पर भी बिजली के निशान थे।

असंतुलन का असर
01 महीने से अधिक समय पहले ही नौपता जैसा मौसम बन रहा है
02 पखवाड़े अप्रैल तक पडऩे वाली गर्मी का अहसास अभी से हो रहा
8-9 बार चल सकती है अंधड़, अभी तक 3-5 बार ही चलती है।
3-4 डिग्री सामान्य से अधिक ही तापमान गर्मी में अभी बना रहेगा
45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होगा इस बार गर्मी में अधिकतम तापमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो