Exam की तैयारियों के बीच समय निकाल कर जरूर करें योग, मिलेगी सफलता

बलासन-मलासन से 10-15 मिनट में दूर होगा एग्जाम स्ट्रेस

By: abhishek dixit

Published: 02 Mar 2019, 06:12 PM IST

जबलपुर. एग्जाम के दिनों में स्टूडेंट्स के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है एकाग्रता बनाए रखना। इसके लिए जरूरी है कि स्टूडेंट्स स्टडी के रूटीन में से टेंशन को दूर रख सकें। एग्जाम के दौरान टेंशन होना आम बात है क्योंकि एग्जाम के नाम से ही स्टूडेंट्स के चेहरे नर्वस हो जाते हैं। इस बीच यदि थोड़ा टाइम स्टूडेंट्स स्टडी के बीच में से निकाल ले तो एग्जाम के वक्त टेंशन को पेंशन दी जा सकती है।

जरूरी है थोड़ा ब्रेक
एक्सपट्र्स का कहना है कि लगातार स्टडी स्टूडेंट्स को प्रभावित करती है। एग्जाम के दिनों में लम्बे समय की स्टडी जरूरी होती है, लेकिन यह भी जरूरी होता है कि बीच में थोड़ा टाइम ब्रेक किया जाए। काउंसलर डॉ. सुमित पासी बताते हैं कि लगातर स्टडी के बीच में 10 से 15 मिनट का आराम बहुत जरूरी होता है। इस दौरान छोटे-छोट समय के अंतराल वाले योग फायदेमंद होते हैं। इसके साथ सुबह और शाम 10 मिनट का मेडिटेशन सबसे बेस्ट होता है।

ज्यादा के चक्कर में होती है गड़बड़ी
एक्सपट्र्स का कहना है कि ज्यादा के चक्कर में स्टूडेंट्स सबसे ज्यादा गड़बड़ी करते हैं। एग्जाम के दिन तक और कुछ घंटे पहले तक भी उन्हें लगता है कि उन्होंने कुछ तैयारी नहीं की है। ऐसा सिर्फ एक स्थिति में होता है जब मन एकाग्र नहीं होता। इसके लिए जरूरी है कि मन को एकाग्र बनाने के लिए म्यूजिक थैरेपी का 5 से 10 मिनट का डोज लिया जाए।

पैरेंट्स को रखना होगा ध्यान
स्टूडेंट्स को स्टडी के लिए कहना अच्छा है, लेकिन पढ़ाई बीच में उनसे थोड़ी बातचीत करना उन्हें अच्छा फील करवा सकता है। ऐसे में सिटी पैरेंट्स को भी यह ध्यान रखना होगा कि बच्चों को स्टडी के बीच थोड़ा आराम देने के लिए कुछ न कुछ किया जाए।

यह आसन है खास
उत्तनासन
इसे करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

हलासन
हलासन करने से दिमाग में खून का फ्लो बढ़ता है, जिससे तनाव कम होता है।

बलासन
इस आसन के जरिए बॉडी से थकान भी दूरी होती है।

मलासन
इस आसन को पढऩे के बीच में बैठे-बैठे ही किया जा सकता है।

abhishek dixit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned