scriptपरीक्षाओं पर नकल पर अंकुश लगाने विवि प्रशासन की पुख्ता तैयारी | Strong preparation for university to curb cheating on examination | Patrika News

परीक्षाओं पर नकल पर अंकुश लगाने विवि प्रशासन की पुख्ता तैयारी

locationजबलपुरPublished: Sep 08, 2019 10:30:24 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्राइवेट छात्रों की परीक्षाओं पर बढ़ाई निगरानी, बीस हजार से अधिक परीक्षार्थियों की परीक्षाएं, स्नातक प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की परीक्षाएं, पूर्व में हो चुके नकल को लेकर विवाद

Students of 28 departments together give examinations

Students of 28 departments together give examinations

फैक्ट फाइल

जिले-कटनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी, मंडला, ंिडंडौरी

परीक्षा-स्नातक स्तर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष

परीक्षार्थी-20,000

कॉलेज-50

फ्लाइंग स्क्वाड-09

परीक्षा केंद्र- 39

जिले में केद्र-09

जबलपुर।

प्राइवेट परीक्षाओं पर नकल पर लगाम लगाने की तैयारी में विश्वविद्यालय प्रशासन जुट गया है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय द्वारा जिलेस्तर पर स्पेशल फ्लाइंग स्क्वाड गठित की गई है। जिसमें तीन कॉलजों से प्रोफसर को शामिल किया गया है। इसके अलावा कंट्रोल रूम के माध्यम से भी परीक्षाओं पर ऑनलाइन निगरानी रखी जाएगी। स्नातक स्तर की प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की प्राइवेट परीक्षाएं शुरू हो गई हैं जो कि अक्टूबर तक चलेंगी। दो पालियों में आयोजित हो रही परीक्षाओं में करीब 20 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं।

विक्रम साराभाई केंद्र में विशेष नजर

हाल ही में विक्रम साराभाई परीक्षा केंद्र में एक परीक्षार्थी को रंगे हाथ नकल करते पकड़े जाने के बाद छात्र द्वारा हंगामा एवं हाथापाई किए जाने की घटना के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन सख्त हो गया है। केंद्र में नियुक्त पर्यवेक्षकों को विशेष नजर रखने के लिए कहा है। साथ ही परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरो से मॉनीटरिंग किए जाने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि विक्रम साराभाई परीक्षा केंद्र में एक साथ करीब 1000 परीक्षार्थी शमिल होते हैं।

हर लीड कॉलेज केंद्रों में रखेंगे नजर

जबलपुर सहित कटनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी, मंडला, ंिडंडौरी जिलों के लीड कॉलेजों के माध्यम से 8 फ्लाइंग स्क्वाड का गठन किया गया है। प्रभारियों को प्रतिदिन की रिपोर्ट छात्रों की उपस्थिति, नकल प्रकरण, आदि से जुड़ी जानकारी विश्वविद्यालय प्रशासन को देने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही परीक्षाकेंद्रों में सीसीटीवी कैमरों को तैयार रखने के लिए कहा गया है।

जिले स्तर इनको सौंपी जिम्मेदारी

जिले स्तर पर स्नातक स्तर की परीक्षाओं के लिए शासकीय मानकुवंर बाई महिला महाविद्यालय से डॉ.मनोज प्रियदर्शन को संयोजक बनाया गया है जबकि शासकीय कन्या महाविद्यालय रांझी से डॉ.केके दुबे, शासकीय ओएफके खमरिया कॉलेज से डॉ.सुनील लखेरा, शासकीय मानकुवंर बाई महिला महाविद्यालय से डॉ.ज्योति जाट को सदस्य बनाया गया है।

-प्राइवेट छात्रों की परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए जिलेस्तर पर फ्लाइंग स्क्वाड गठित कर दी गई है। सभी केंद्राध्यक्षों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। विक्रम साराभाई परीक्षा केंद्र में विशेष टीम गठित की गई है।

-प्रो.एनजी पेंडसे, परीक्षा नियंत्रक रादुविवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो