scriptRDVV : घर बैठे छात्र सीधे ले सकेंगे रादुविवि में प्रवेश, रादुविवि प्रशासन ने शुरू की ऑनलाइन प्रक्रिया | Students will directly get admission in rani durgavati university | Patrika News

RDVV : घर बैठे छात्र सीधे ले सकेंगे रादुविवि में प्रवेश, रादुविवि प्रशासन ने शुरू की ऑनलाइन प्रक्रिया

locationजबलपुरPublished: May 15, 2020 11:32:10 pm

Submitted by:

abhishek dixit

घर बैठे छात्र सीधे ले सकेंगे रादुविवि में प्रवेश, रादुविवि प्रशासन ने शुरू की ऑनलाइन प्रक्रिया

प्री-पीएचडी, एमफिल की ओएमआर शीट पर हुई परीक्षा

rdvv university

जबलपुर. लॉकडाउन के दौरान रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया है। छात्र अपने मोबाइल से ही प्रवेश संबंधी प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन को देखते हुए रादुविवि ने यह व्यवस्था की है। विवि ने ऑनलाइन सिस्टम को अपडेट करने के साथ ही शुक्रवार से इस प्रक्रिया की शुरुआत कर दी। प्रवेश प्रक्रिया मेरिट के आधार पर होगी। बीपीएड पाठ्यक्रम में इंट्रेस एग्जाम होगा। एमबीए, एमसीए, बीएड में स्टेट लेवल काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश्व होगा।

दो हजार सीटों पर होगी प्रक्रिया
यूटीडी के विभिन्न 28 विभागों के पाठयक्रमों के लिए करीब 2 हजार सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया अपनाई जाएगी। लॉकडाउन के दौरान प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने वाला रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय संभवत पहला विवि है। कुलपति प्रो. कपिलदेव मिश्र के अनुसार फीस में किसी भी तरह का इजाफा नहीं किया गया है।

बारहवीं के रिजल्ट की जरूरत नहीं
स्नातक स्तर पर प्रवेश लेने के लिए बारहवीं की मार्कशीट की जरूरत नहीं होगी। विश्वविद्यालय की ओर से एडमिट कार्ड के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। यही प्रक्रिया पीजी के लिए भी अपनाई जाएगी। विवि प्रशासन ने प्रोविजनल एडमिशन देने का निर्णय लिया है।

सर्टिफिकेट कोर्स भी
विश्वविद्यालय प्रशासन ने मेन स्ट्रीम के विषयों के साथ सॢटफिकेट कोर्स में भी दाखिला दिया जाएगा। स्नातक स्तर पर 9 विषयों बीए रैग्यूलर, बीएससी, बी फार्मेसी, बीए मासकम्यूनिकेशन, बीएएलएलबी, बी लिब बीसीए, बीकॉम एवं बीबीए शामिल हैं। इसी तरह पीजी के लिए एमबीए बिजनिस इकॉनामिक्स, एमबीए मार्केटिंग मैनेजमेंट, एमजेसी, एमलिब, एमसीए, एमए एवं एमएससी के विभिन्न विषयों में प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही विभिन्न सर्टिफिकेट एक एवं दो वर्षीय कोर्स में भी प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत की गई है।

विश्वविद्यालय में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया की हमने शुरुआत कर दी है। छात्र घर बैठे सीधे प्रवेश ले सकेंगे। छात्रों को प्रोविजनल प्रवेश दिया जाएगा।
प्रो. आरके गुप्ता, नोडल अधिकारी, ऑनलाइन सेंटर रादुविवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो