ISRO : स्टूडेंट्स को मिलेगा इसरो यंग साइंटिस्ट बनने का मौका, शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

ISRO : स्टूडेंट्स को मिलेगा इसरो यंग साइंटिस्ट बनने का मौका, शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

जबलपुर. इसरो यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम या युवा विज्ञानी कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। यह दो हफ्तों का कार्यक्रम होगा, जिसमें 9वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र हिस्सा ले सकते हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन मई में किया जाएगा। आवेदन इसरों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया 24 फरवरी तक चलेगी। प्रत्येक राज्य से तीन छात्रों को चुना जाएगा। इसके अलावा 5 सीट्स ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया के लिए रिजर्व हैं। यह दो हफ्ते का कार्यक्रम होगा जो 11 से लेकर 22 मई तक चलेगा।

जारी होगी मेरिट लिस्ट
चयन के लिए मैरिट लिस्ट निकाली जाएगी, जिसमें छात्र के आठवीं के अंकों, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी, स्पोट्र्स एक्टिविटी के आधार पर मैरिट तैयार की जाएगी। इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य छात्रों के बीच स्पेस को लेकर दिलचस्पी को जगाना है, जो छात्र आगे स्पेस साइंस में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उन्हें इसके लिए जरूर आवेदन करना चाहिए। इस प्रोग्राम में प्रमुख वैज्ञानिक अपने अनुभव बताएंगे।

छात्रों के बीच संवाद होगा
लैब आदि का दौरा, प्रैक्टिकल और फीडबैक सेशन आदि का आयोजन होगा, जो छात्र ग्रामीण इलाकों में पढ़ रहे हैं उन्हें मैरिट के दौरान अतिरिक्त वेटेज दिया जाएगा। प्रत्येक राज्यों के प्रोविजनल चुने गए छात्रों की लिस्ट 2 मार्च को जारी कर दी जाएगी। इसके बाद छात्रों को अपने सर्टिफिकेट्स की अटेस्टेड कॉपी 23 मार्च तक वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। सभी डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई करने के बाद फाइनल लिस्ट 30 मार्च को जारी की जाएगी।

abhishek dixit Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned