script

Exam Tips : एग्जाम टाइम में स्टूडेंट्स को वॉट्सऐप व ईमेल पर मिलेंगे टेंशन फ्री रहने के सुझाव

locationजबलपुरPublished: Feb 23, 2020 06:49:15 pm

Submitted by:

abhishek dixit

Exam Tips : एग्जाम टाइम में स्टूडेंट्स को वॉट्सऐप व ईमेल पर मिलेंगे टेंशन फ्री रहने के सुझाव

Exam Tips

Exam Tips

जबलपुर. एग्जाम टाइम यानी स्टूडेंट्स के लिए पढ़ाई के साथ-साथ टेंशन का दौर। इस दौर में स्टूडेंट्स यदि पूरी लगन से पढ़ाई करते हैं तो वे स्टडी में बेस्ट स्कोरिंग कर पाते हैं, लेकिन यदि उनके ध्यान में भटकाव होता है तो पढ़ा हुआ भी पूरा भूलने के समान होता है। एग्जाम के समय में वैसे ही बोर्ड द्वारा हेल्पलाइन की शुरुआत की जाती है, जहां स्टूडेंटस को अलग-अलग काउंसलिंग के जरिए स्टे्रस फ्री रहने की जानकारी दी जाती है। इस तरह की पहल से जुडऩे का एक काम और प्रदेश के एकमात्र काउंसलिंग सेंटर गवर्नमेंट महाकोशल कॉलेज में किया गया है। यहां स्टूडेंट्स के लिए प्रदेश स्तर पर एग्जाम के दौरान स्ट्रेसफ्री रहने के लिए काउंसलिंग टीम का गठन किया गया है।

24 घंटे मिलेगी सही सलाह
स्वामी विवेकानंद कॅरियर गाइडेंस सेल के संभागीय समन्वयक प्रो. अरुण शुक्ला ने बताया कि हर साल एग्जाम के दौरान काउंसलिंग सेल को एक्टिव किया जाता है। इसमें 24 घंटे ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में काउंसङ्क्षलग की जाती है। बोर्ड एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स, टीचर्स और पैरेंट्स की काउंसलिंग की जाती है। इसमें उन्हें जहां एग्जाम के दौरान आने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए मजबूत बनाया जाता है, वहीं उनके डाइट और योगा की जानकारी भी दी जा रही है।

काउंसलिंग से मिलती है नई दिशा
मनोवैज्ञानिक काउंसलर डॉ. मनोज झारिया ने बताया कि काउंसलिंग कई विद्यार्थियो में जागरुकता का संचार हुआ है। वह अपने कॅरियर के प्रति सजग हुए हैं। बोर्ड एग्जाम के दौरान काउंसलिंग से विद्यार्थी मानसिक तनाव, दबाव से मुक्त होकर अब स्वंय अपने कॅरियर की दिशा निर्धारित करते हैं। वहीं डॉ. सुमित पासी, मनोवैज्ञानिक एवं पुर्नवास काउंसलर ने बताया कि परीक्षा के समय विद्यार्थियों भय, तनाव एवं चिंता होना स्वाभाविक है, लेकिन छोटे टिप्स बनाकर वे इससे फ्री रह सकते हैं। बोर्ड एग्जाम के स्टूडेंट़्स को भी काउंसलिंग के लिए यही सलाह दी जाती है।

स्टूडेंट्स के साथ पैरेंट्स भी
इस काउंसिंलग सेल में ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में काउंसलिंग प्राप्त की जा रही है। इतना ही नहीं वॉट्सएप और ईमेल के माध्यम से भी स्टूडेंट्स को एग्जाम के दौरान टेंशन फ्री रहने की जानकारी प्राप्त हो रही है। सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं, बल्कि पैरेंट्स भी एग्जाम के दौरान खुद की मनोदशाओं के लिए काउंसलिंग लेना पसंद कर रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो