scriptगेस्ट फैकेल्टी के हवाले कर दिया स्टडी टूर | Study tour handed over to guest faculty | Patrika News

गेस्ट फैकेल्टी के हवाले कर दिया स्टडी टूर

locationजबलपुरPublished: Feb 20, 2020 12:22:39 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

रादुविवि के सोशॉलाजी विभाग का मामला, छात्रों ने खुद की पैसों की व्यवस्था, जिम्मेदार अथवा रेग्युलर फैकेल्टी की जगह गेस्ट फैकेल्टी को सौंप दी जिम्मेदारी

RDVV admission

RDVV admission

जबलपुर।

रादुविवि के सोशलॉजी विभाग में छात्रों को स्टडी टूर को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। दरअसल टूर पर गए छात्र-छात्राओं को किसी नियमित या जिम्मेदार शिक्षकों न भेजकर गेस्ट टीचर के भरासे जाने दिया गया है। वहीं छात्रों से जाने के लिए राशि भी ली गई है। इसे लेकर कुछ छात्रों ने आपत्ति दर्ज की है। बताया जाता है सोशालॉजी विभाग में स्टडी टूर के नाम छात्र सात दिनों के लिए वर्धा भ्रमण पर गए हैं। यहां विनोभा भावे संस्थान में जाकर सोशल वर्क करेंगे। यदि इस बीच किसी छात्र को कुछ हो जाता है तो एेसे में गेस्ट टीचर तो बच जाएंगे लेकिन विवि प्रशासन कटघरे में आएगा। पूर्व में कुछ विश्विविद्यालयो में शैक्षणिक भ्रमण के दौरान गड़बडि़यां सामने आ चुकी है।

टूर के लिए कोई राशि नहीं
वहीं छात्रों ने कहा कि सेल्फ फाईनेंस विभाग होने के नाते विवि छात्रों से मोटी फीस लेता है लेकिन टूर के लिए कोई राशि जारी नहीं की गई। समाजशास्त्र का शैक्षणिक भ्रमण टूर जिले के किसी गांव या आसपास के जिले में किया जा सकता था। दूसरी और विभाग का तर्क है कि गेस्ट टीचरों को पूरी रिस्पांसबिल्टिी के साथ भेजा गया है।

उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा भी शैक्षणिक भ्रमण के दौरान पूरी सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने साफ कहा है कि शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के दौरान किसी सीनियर टीचर को ले जाया जाए। सामाजिक सहभागिता और गांव में कार्य करने के दौरान भ्रमण कार्यक्रम एेसे बनाए जाएं जो कि शहर के नजदीक हों साथ ही आने जाने और आर्थिक रूप से विश्वविद्यालय के लिए भी अतिरिक्त भार वहन करने वाले न हों।

-नियमित शिक्षक न होने के कारण गेस्ट फैकेल्टी जवाबदारी सौंपी गई है। सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी दी गई है। टूर के लिए छात्रों से पैसा लिए जाने की जानकारी का पता लगाया जाएगा।

-प्रो.कमलेश मिश्रा, कुलसचिव रादुविवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो