scriptStudying in the Corona period: How smart and weak the child | कोरोना काल में पढ़ाई: बच्चा कितना होशियार और कितने कमजोर, अब होगी जांच | Patrika News

कोरोना काल में पढ़ाई: बच्चा कितना होशियार और कितने कमजोर, अब होगी जांच

कोरोना काल में पढ़ाई: बच्चा कितना होशियार और कितने कमजोर, अब होगी जांच

 

जबलपुर

Published: September 23, 2022 12:22:17 pm

जबलपुर। प्राथमिक कक्षाओं में दो साल बाद पढ़ाई की स्थिति क्या है। छात्रों को अक्षर और अंकों का ज्ञान किस स्तर का है। वे कितने होशियार और कितने कमजोर हैं। यह सब जानने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग स्कूलों में बेसलाइन ड्राय रन परीक्षा कराएगा। राज्यस्तर पर रेंडम आधार पर स्कूलों का चयन किया जाएगा। इन स्कूलों से भी रेंडम आधार पर छात्रों को शामिल किया जाएगा। कोविड संक्रमण काल के बाद सौ फीसदी क्षमता के साथ स्कूल खुलने के बाद अब जिले में 900 छात्रों की परीक्षा के आधार पर गुणवत्ता का स्तर परखा जाएगा।

school_1.jpg
demo pic

90 स्कूलों में होगी परीक्षा
जिले के 90 स्कूलों में बेस लाइन ड्रायरन परीक्षा होगी। परीक्षा में दूसरी क्लास में पढऩे वाले 900 छात्र शामिल होंगे। एपीसी घनश्याम बर्मन ने बताया कि परीक्षा के प्रश्न पत्र राज्य शिक्षा केंद्र के माध्यम से तैयार किए जाएंगे। सीएम राइज स्कूलों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

ये होंगे शामिल
90 स्कूल
09 जनपद पंचायत
07 विकासखंड

डाइट और प्राचार्य करेंगे निगरानी
परीक्षा में निगरानी के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के अलावा अन्य संस्थान को भी जिम्मेदारी दी जाएगी। जिले में 180 फील्ड इन्वेस्टीगेटर को स्कूलों की मॉनीटरिंग के लिए नियुक्त किया जाएगा। सम्पूर्ण दारोमदार डाइट प्राचार्य, संकुल, बीईओ का होगा।

ऐप से रिस्पांस फीडिंग

छात्रों के रिस्पांस को मौके पर ही एप के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा। इस कार्य में फील्ड इन्वेस्टीगेटर को तकनीकी जानकारी देने के लिए ब्लॉक एमआईएस ऑपरेटर सहयोग करेंगे। इनका ओरिएंटेशन कार्यक्रम इसी माह होगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में अनुशंसा के तहत प्रारंभिक स्तर पर पढ़ रहे बच्चों को मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान अर्जित करना आवश्यक किया है। दो साल के बाद क्या स्थिति है, इसे जानने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है।
- डीके श्रीवास्तव, सहायक परियोजना समन्वयक

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

NIA की छापेमारी के खिलाफ केरल से तमिलनाडु तक PFI का प्रदर्शन, कोयंबटूर में BJP दफ्तर पर बम से हमलाडॉलर के मुकाबले रिकार्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार 80 पार करके 81.09 स्तर पर पहुंचाPM मोदी ने पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में लिया भाग, कहा - 'भारत आज दुनिया को नेतृत्व दे रहा है'कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का अशोक गहलोत ने किया ऐलान, राजस्थान के अगले CM पर कहीं यह बातभारी बारिश के बीच मणिपुर में कांपी धरती, महसूस किए गए भूकंप के झटकेआज से दो दिन के बिहार दौरे पर गृहमंत्री अमित शाह, 'जन भावना महासभा' को करेंगे संबोधित, पार्टी नेताओं के साथ बैठकAnti-hijab protest: महसा अमीनी की मौत के 7 दिन बाद भी ईरान में प्रदर्शन जारी, 31 की मौत, अमरीका ने लगाए 'मोरल पुलिस' पर प्रतिबंधAIMIM Office Attack: ठाणे में एआईएमआईएम कार्यालय में तोड़फोड़, एक शख्स को अज्ञात लोगों ने लाठी-डंडो से पीटा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.