scriptसमर सीजन : रूम का टेम्प्रेचर हो जाएगा कम, अपनाएं ये फॉर्मूला | Summer season : room tempreture will be reduced, adopt this formula | Patrika News

समर सीजन : रूम का टेम्प्रेचर हो जाएगा कम, अपनाएं ये फॉर्मूला

locationजबलपुरPublished: Apr 08, 2019 01:29:18 am

Submitted by:

praveen chaturvedi

गर्मी का असर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। ऐसे में भी आप चाहते हैं कि आप अपने घर में ठंडक वाला माहौल रहे तो इसके लिए आपको थोड़े से प्रयास करने होंगे, जिससे आपके रूम का टेंपरेचर 4 से 5 डिग्री तक कम किया जा सके।

Summer season : room tempreture will be reduced, adopt this formula

makeover out side of home

जबलपुर। गर्मी का असर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। ऐसे में भी आप चाहते हैं कि आप अपने घर में ठंडक वाला माहौल रहे तो इसके लिए आपको थोड़े से प्रयास करने होंगे, जिससे आपके रूम का टेंपरेचर 4 से 5 डिग्री तक कम किया जा सके। इसके लिए आपको कुछ प्लांट्स लगाने की जरूरत है। इसके साथ ही घर के बाहर कुछ अलग मेकओवर करने की जरूरत है। यह आजमाकर आप अपने घर का तापमान कुछ हद तक कम कर सकते हैं और गर्मी में ठंडक का अहसास आपके घर में पा सकते हैं और इसके लिए ना तो आपको इसी की जरूरत पड़ेगी घर में ठंडक पाएंगे।

वाइट वॉश भी
शहर में बहुत से ऐसे घर है, जो समर सीजन में गर्मी से राहत पाने में अपने घरों की छत में वाइट वॉश और शीट वालो मकानों में भी चूने के द्वारा गर्मी से बचाव कर रहें है।

ग्रीन मेट
इन ग्रीन मेट से भी टेम्परेचर को मेंटेन किया जा सकता है। शहर की कॉलोनियों के साथ-साथ अब इनका चलन आम हो गया है, जिसे लगाकर हम धूप से सीधे बच सकते है और ठंडी हवा का लाभ लिया जा सकता है। ये कई रेंज में मार्केट में उपलब्ध है और इससे हम बाहरी रूप से अपने घर को गर्मी से निजात दिला सकते है।

घरों में इंडोर प्लांट्स
गार्डंनिग का शौक रखने वाले लोग इस समर सीजन में अपने घरों में इन्डोर प्लान्ट्स लगाकर ठंडक बरकरार रख रहें है। इसके साथ-साथ गार्डन और बालकनी में समर सीजन के पौधे लगाकर अपने घर को नैचुरल तरीके अपनाकर तापमान को कम करने में लगे है। जो न केवल शरीर के लिए इसके साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी लाभदायक हैं।

ये उपाय भी कर सकते हैं
– खस की चटाई को घर के दरवाजों पर लटका सकते हैं।
– घर के पर्दों का रंग चेंज करके लाइट रंगों के पर्दे लगाएं।
– दीवारों में लाइट कलर का पेंट हो।

ट्रेंडिंग वीडियो