एक आम दे सकता है गोरा गोरा चेहरा, आप दिखेंगी सबसे सुन्दर

एक आम दे सकता है गोरा गोरा चेहरा, आप दिखेंगी सबसे सुन्दर

By: Lalit kostha

Published: 09 May 2018, 06:41 PM IST

जबलपुर। चेहरे की रंगत उड़ते ही साफ हो गया है कि गर्मियां आ गईं हैं। दिन का पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। जिसके कारण चेहरे के साथ सेहत भी बिगड़ रही है। एेसे टाइम में बॉडी और स्किन को ठंडक दिए जाने की जरूरत महसूस होने लगी है। इसमें फ्रूट सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। फ्रूट को डाइट में शामिल करने से जहां आपकी बॉडी अंदर से फिट रहेगी वहीं फेशियल में फ्रूट के इस्तेमाल से आपका चेहरा दमकेगा।

ब्यूटिशियन आकांक्षा गुप्ता के अनुसार इन दिनों शहर में ऑर्गेनिक फ्रूट्स से बॉडी मसाज और फेशियल करवाने का ट्रेंड बढ़ा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार फ्रूट्स हर तरह की स्किन पर सूट हो जाते हैं। स्किन में पानी की कमी को पूरा करने और नमी बनाएं रखने में भी कारगर हैं। यदि फ्रूट क्रीम की जगह सीधे ऑर्गेनिक फ्रूट्स का यूज किया जाए तो असर जल्दी दिखायी देगा। अनुराधा के अनुसार स्पा में लोग अब नेचुरल ऑयल की जगह ऑर्गेनिक फ्रूट्स से मसाज करवाना पसंद करते हैं। हम हर्बल ऑयल के साथ फ्रूट्स मिक्स पर बॉडी टाइप के हिसाब से क्रीम तैयार करते हैं, जो मसाज में तो आसान है साथ ही बॉडी में नमी भी बनाएं रखता है।

इस समय यह फेशियल लाते हैं निखार
ब्यूटीशियन अनुराधा त्रिपाठी बताती हैं कि गर्मियों में स्किन ज्यादा सेंसटिव हो जाती है। टेनिंग, डेड स्किन आदि कई तरही की समस्याएं रहती हैं। पसीना भी बार-बार आता है, जिससे चेहरे पर रैशेज हो जाते हैं। एेसे में रियल फ्रूट से की गई चेहरे की मसाज स्किन को अंदर तक नमीं पहुंचाती है। पपीता, बनाना और खीरे के फेसपैक गर्मियों में भी चेहरे का निखार बनाएं रखते हैं।

 

beauty

वाटरमेलन फेशियल-
स्किनवालों के लिए वाटरमेलन फेशियल मास्क बेस्ट होता है। तरबूज में मौजूद फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट तथा लाइकोपिन नामक पोषक तत्व त्वचा की चमक को बरकरार रखते हैं। ये सारे तत्व त्वचा को हाइड्रेट रखता है को खूबसूरत बनाते हैं। रोजाना नियमित रूप से चेहरे पर तरबूज का रस लगाने से त्वचा गुलाब-सी निखरी नजर आती है।


बनाना फेशियल -
केले में विटामिन ए, बी और ई की मात्रा भरपूर होती है। यह चेहरे को मॉश्चराइज करता है. झाइयों व झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाता है। बनाना फेशियल मास्क बनाने के लिए आधे केले को मसल कर उसमें एक टी-स्पून नीबू का रस मिला दें और इसे चेहरे पर लगाएं।15 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. त्वचा की समस्याएं दूर होगी।

स्ट्राबेरी फेशियल-
स्ट्रॉबेरी में ऐसे कई मिनरल्स होते हैं, जो रंगत निखारने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल कील-मुंहासों व झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है।स्ट्राबेरी को आवश्यकतानुसार पानी मिला कर मिक्सर में पीस लें। 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें।

 

beauty tips in hindi, health tips in hindi, face wash, lifestyle tips in hindi, fashion tips in hindi

पीच फेशियल -
पीच में मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्साइड त्वचा के डेड स्किन की परत को पूरी तरह हटा कर स्किन को टाइट बनाता है। पीच को पीस कर पेस्ट बना लें। इसमें एक टी-स्पून दही मिला कर चेहरे पर लगाएं।इससे डेड स्किन की परत हटेगी और त्वचा सॉफ्ट व शाइनी नजर आयेगी।

मैंगो फेशियल-
आम एंटी-एजिंग तत्व होते हैं, जो हर तरह की स्किन प्रॉब्लम से त्वचा की हिफाज़त करते हैं। मैंगो फेशियल मास्क बनाने के लिए दो टेबल स्पून पके आम के गूदे में एक टी-स्पून दही और एक टी-स्पून शहद मिला कर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned