script

ब्लैक स्पॉट बना सूपाताल, हादसों में जा रही जान

locationजबलपुरPublished: Jan 24, 2018 01:35:59 am

Submitted by:

mukesh gour

जिम्मेदारों का नहीं जा रहा ध्यान

supataal become black spot

supataal become black spot

जबलपुर. सूपाताल क्रॉसिंग पर आए दिन हादसों में वाहन चालकों की जान जा रही है। सड़क की ऊंचाई और मनमाने तरीके से बनाई गई क्रॉसिंग को हादसों का मुख्य कारण माना जा रहा है। सोमवार देर रात भी यहां पर हुए हादसे में बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई। ब्लैक स्पॉट बन चुके इस स्थान पर जिम्मेदारों की नजर नहीं पड़ रही है।
सूपाताल क्रॉसिंग के पास जिस स्थान पर आए दिन हादसे हो रहे हैं, वहां एक ओर बस्ती तथा दूसरी ओर कॉलोनी है। एेसे में इस मार्ग पर सुबह से रात तक वाहनों की आवाजाही होती है। क्रॉसिंग के पास सड़क ऊंची होने और डिवाइडरों के करीब होने के कारण वाहन चालकों को सामने से आने वाले वाहन नजर नहीं आते और लोग हादसों का शिकार हो जाते हैं। इस मार्ग पर रोजाना छुटपुट हादसे होते हैं। मामले छोटे होने के कारण कोई थाने नहीं पहुंचता।
सूपाताल मोड़ पर सोमवार रात जीप एमपी २० सीजी ५२०९ के चालक ने बाइक (एमपी २० एनबी १७०५) सवार सोहित मिश्रा और नेतराम लोधी को टक्कर मार दी। हादसे में दोनों की मौत हो गई। इससे आक्रोशित भीड़ ने जीप में आग लगा दी। मंगलवार को दोनों के शवों का पीएम कराने के बाद पुलिस ने पजिरन को सौंप दिया। हादसे के बाद भी न तो जीप का मालिक और न ही चालक सामने आया है। पुलिस ने जीप को जब्त कर लिया है। आरोपित वाहन चालक के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज किया गया है। पुलिस जीप में आग लगाने वालों पर भी प्रकरण दर्ज कर सकती है।

ऐसे समझें
हादसों का कारण
बीच सड़क पर क्रॉसिंग
डिवाइडरों का पास-पास होना
क्रॉसिंग का ट्रैफिक इंजीनियरिंग के अनुरूप न होना।
सड़क पर एकाएक ऊंचाई।
वाहनों की तेज रफ्तार


ये होना चाहिए
दोनों ओर गतिरोधक बनाए जाएं
सड़क पर दोनों ओर ब्लिंकर्स
सड़क का समतलीकरण
समुचित लाइट की व्यवस्था हो
आसपास के अतिक्रमण हटाए जाएं

ट्रेंडिंग वीडियो