scriptसुपर मार्केट में हो सकती है कार्रवाई, 28000 वर्गफीट जमीन पर दुकानदारों का कब्जा | super market jabalpur news in hindi | Patrika News

सुपर मार्केट में हो सकती है कार्रवाई, 28000 वर्गफीट जमीन पर दुकानदारों का कब्जा

locationजबलपुरPublished: Oct 22, 2021 11:52:17 am

Submitted by:

Lalit kostha

सुपर मार्केट में 12 हजार वर्गफीट जमीन दुकानदारों को हुई थी आवंटित

super market jabalpur news in hindi

super market jabalpur news in hindi

जबलपुर। जरूरतमंदों को गुजर-बसर करने के लिए सुपर मार्के ट में गुमटी के आकार की दुकानें दी गई थीं, लेकिन नियम-कायदे ताक पर रखकर व्यापारियों ने आवंटित जमीन से कई गुना ज्यादा भूखंड पर आलीशॉन शो रूम तान दिए। दुकानदार अब इन दुकानों की कं पाउंडिंग राशि से लेकर पेनाल्टी कुछ भी जमा नहीं कर रहे हैं। बेशकीमती जमीन पर दुकानदारों के मनमाने कब्जे और कं पाउंडिंग राशि नहीं दिए जाने के कारण राजस्व का बड़ा नुकसान पहुंच रहा है।

आवंटन के मुकाबले ढाई गुना जमीन पर कब्जा
सुपर मार्के ट की सभी ढाई सौ से ज्यादा दुकानों के लिए नगर निगम ने जो जमीन आवंटित की थी उसके मुकाबले ढाई गुना से ज्यादा जमीन पर पूरा मार्केट तान दिया गया है। ‘पत्रिका’ ने पड़ताल की तो पता लगा कि निगम ने व्यापारियों को कुल बारह हजार तीन सौ वर्गफीट जमीन आवंटित की गई थी। वर्तमान में सोलह हजार तीन सौ वर्गफीट से ज्यादा जमीन पर अतिक्रमण है।
सुपर मार्के ट स्थित दुकानों के दुकानदारों के मनमाने तरीके से निर्माण कर लिए जाने और कंपाउंडिंग व पेनाल्टी की राशि भी जमा नहीं कराने के कारण नगर निगम को राजस्व का बड़ा नुकसान पहुंच रहा है। कं पाउंडिंग की नई गाइड लाइन आने के बावजूद अगर इन दुकानों की कं पाउंडिंग नहीं कराई जाती है तो कार्रवाई होगी।
– दिनेश प्रताप सिंह, बाजार अधीक्षक, नगर निगम

यह है स्थिति
265 दुकानें आवंटित की थीं 1954 में
192 वर्गफीट की थीं 264 दुकानें
96 वर्गफीट की थी 1 दुकान
12384 वर्गफीट दुकानों को आवंटित कुल भूखंड
16325 वर्गफीट पर अतिक्रमण
28709 वर्गफीट कुल जमीन पर दुकानदारों का कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो