script

superfast train, express trains : अब इन स्टेशनों से चलेंगी सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनें, जबलपुर का प्लेटफार्म आज से हुआ बंद

locationजबलपुरPublished: Nov 21, 2019 10:04:34 am

Submitted by:

Lalit kostha

अब इन स्टेशनों से चलेंगी सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनें, जबलपुर का प्लेटफार्म आज से हुआ बंद
 

Increased congestion in trains, waiting list is getting longer

Increased congestion in trains, waiting list is getting longer

जबलपुर. मदन महल और अधारताल रेलवे स्टेशनों से गुरुवार से कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। ये ट्रेन यहां से शुरू होंगी और यहीं टर्मिनेट भी होंगी। इसके पहले बुधवार को जबलपुर रेल मंडल कार्यालय में सुबह से शाम तक बैठकों का दौर चला। रेल अफसर दोनों स्टेशनों पर भी पहुंचे और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। दोनों स्टेशनों पर प्राथमिक तौर पर कुछ अतिरिक्त व्यवस्थाएं की गई हैं, जिन्हें आने वाले कुछ दिनों में परमानेंट किया जाएगा। जबलपुर रेल मंडल ने रेलवे बोर्ड को यह प्रस्ताव भेजा था। हाल ही में बोर्ड ने मंजूरी दी है।

दिनभर चला बैठकों का दौर, तैयारियां पूरीं, ट्रेनों की हुई मैपिंग
मदनमहल और अधारताल स्टेशन में चलेंगी कई ट्रेनें

 

superfast train

ये होती थी परेशानी
सुबह सात से दस और शाम तीन से सात बजे के बीच अधिकतर ट्रेनें जबलपुर स्टेशन से गुजरती हैं। इस दौरान यदि इंटरसिटी एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म पर होती थी तो दूसरी ट्रेनों को प्लेटफॉर्म पर लेने में परेशानी होती थी। इससे ट्रेनें लेट होती थीं।
आने वाले दो दिन तक दोनों स्टेशनों को ऑवजर्वेशन मोड पर रखा गया है। ट्रेनों के शुरू होने और टर्मिनेट होने के वक्त अतिरिक्त स्टाफ तैनात किया जाएगा। जो विभिन्न बिन्दुओं का आंकलन करेंगे। जिसके बाद आवश्यकता पडऩे पर अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी।

 

Trains departing from 45 to 50 km

जबलपुर-हबीबगंज-जबलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस के अधारताल तक आने-जाने से अधारताल, महाराजपुर, वीकल, पनागर और सिहोरा तक के उन यात्रियों को लाभ होगा, जिन्हें भोपाल आना-जाना होता है। अधारताल स्टेशन से ट्रेन का संचालन शुरू होने के बाद अगले चरण में अधारताल स्टेशन पर विकास कार्य कराए जाएंगे। यहां वेटिंग रूम, फुट ओवरब्रिज और प्लेटफॉर्म को ऊंचा किया जाएगा। जल्द ही मदन महल स्टेशन भी नए स्वरूप में होगा। यहां चार प्लेटफॉर्म होंगे।

मदन महल से चार जोड़ी और अधारताल से एक जोड़ी ट्रेन गुरुवार से संचालित की जाएंगी। रीमॉडलिंग के दौरान दोनों स्टेशनों से ट्रेनों का संचालन हुआ था, इसलिए वहां पर्याप्त व्यवस्थाएं हैं। इसके बावजूद दो से तीन दिन तक ऑवजर्वेशन किया जाएगा।
– मनोज सिंह, डीआरएम, जबलपुर रेल मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो