scriptमप्र हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस के लिए जस्टिस एके मित्तल के नाम की अनुशंसा | supreme court collegium latest recommendations for chief justice of mp | Patrika News

मप्र हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस के लिए जस्टिस एके मित्तल के नाम की अनुशंसा

locationजबलपुरPublished: Oct 18, 2019 01:27:48 am

Submitted by:

abhishek dixit

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की सिफारिश

Mp High Court Jabalpur

Mp High Court Jabalpur

जबलपुर/नई दिल्ली. मप्र हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस के रूप में मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अजय कुमार मित्तल को स्थानांतरित करने की अनुशंसा की गई है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 15 अक्टूबर को यह अनुशंसा की। राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ ही उनके स्थानांतरण का आदेश जारी हो जाएगा। जस्टिस एसके सेठ के सेवानिवृत्त होने के बाद से ही हाईकोर्ट मेंं पूर्णकालिक मुख्य न्यायाधीश नहीं हैं। जस्टिस आरएस झा का पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के रूप में उन्नयन होने के बाद फिलहाल वरिष्ठतम जज संजय यादव को मध्यप्रदेश हाईकोर्ट का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मध्यप्रदेश के अलावा मद्रास, पटना, मेघालय व झारखंड हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की है। खास बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर इस पर कॉलेजियम के प्रस्तावों के बजाय फैसलों को लेकर वक्तव्य अपलोड किए गए हैं।

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट : मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एके मित्तल को मध्यप्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश। इससे पहले जस्टिस अकिल कुरैशी की सिफारिश की गई थी। बाद में केंद्र सरकार से हुए पत्राचार के बाद उन्हें त्रिपुरा भेज दिया गया।
मेघालय हाईकोर्ट : राजस्थान हाईकोर्ट के जज जस्टिस मुहम्मद रफीक को मेघालय हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की गई है।
मद्रास हाईकोर्ट : पटना हाईकोर्ट के मौजूदा चीफ जस्टिस एपी साही को मद्रास हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस। मद्रास हाईकोर्ट की पूर्व चीफ जस्टिस वीके ताहिलरमानी ने उनका तबादला मेघालय हाईकोर्ट किए जाने के विरोध में इस्तीफा दे दिया था। शेष ञ्च पेज 07
पटना हाईकोर्ट : त्रिपुरा हाईकोर्ट के मौजूद चीफ जस्टिस संजय करोल को पटना हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की गई है।
झारखंड हाईकोर्ट : पटना हाईकोर्ट के मौजूद जस्टिस डॉ. रवि रंजन को झारखंड हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश। जस्टिस अनिरुद्ध बोस को सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के बाद से झारखंड हाईकोर्ट बिना चीफ जस्टिस के काम करा है। उनके बाद बाद कार्यकारी चीफ जस्टिस बनाए गए जस्टिस प्रशांत कुमार का 30 अगस्त को निधन हो गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो