scriptशर्मनाक – नहर का गंदा बरसाती पानी पी रहें हैं देश की सुरक्षा में लगे सैनिक | Surgical strike : dirty rain water for drinking | Patrika News

शर्मनाक – नहर का गंदा बरसाती पानी पी रहें हैं देश की सुरक्षा में लगे सैनिक

locationजबलपुरPublished: Jun 29, 2018 11:32:11 am

Submitted by:

deepak deewan

दूषित पानी

Surgical strike : dirty rain water for drinking

Surgical strike : dirty rain water for drinking

जबलपुर. इससे शर्मनाक बात कुछ और हो ही नहीं सकती। एक ओर तो सर्जिकल स्ट्राइक जैसी सीधी कार्रवाई कर सैनिक अपनी शौर्य गाथा लिख रहे हैं दूसरी ओर ऐसे ही सैनिकों के साथ भद्दा मजाक किया जा रहा है। जो सैनिक अपनी जान पर खेलकर देश की सुरक्षा के काम में लगे हैं उन्हें दूषित पानी पीना पड़ रहा है। देश के बड़े रक्षा संस्थान में काम कर रहे सैनिकों के स्वास्थ्य के साथ यह खिलवाड़ किया जा रहा है। और तो और सैनिकों के परिजनों तक को गंदा पानी पीने पर मजबूर होना पड़ रहा है। सबसे बुरी बात तो यह है कि वरिष्ठ सैन्य अधिकारी पानी को साफ करने के काम आती फिटकरी तक नहीं खरीद रहे हैं। इतना ही नहीं फिटकरी खरीदी के नाम पर अधिकारी आपस में ही लड़ रहे हैं।

जबलपुर की ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया (ओएफके) देश की सबसे बड़ी आयुध निर्माणी में शुमार है। यहां सैनिकों और उनके परिजनों से सरेआम भद्दा मजाक किया जा रहा है। ओएफके में भरी बरसात में इस्टेट और फैक्ट्री में बिना फिल्टर का पानी सप्लाई हो रहा है। फिटकरी खत्म होने से यह स्थिति निर्मित हुई है। इससे कर्मचारी और उनके परिजनों की समस्या बढ़ सकती है। वाटर सप्लाई विभाग के प्रभारी के द्वारा जब स्टॉक खत्म होने पर फैक्ट्री के एक संयुक्त महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी से नकद खरीदी के लिए आदेश देने की बात कही तो वह बिफर पडे़। दोनों के बीच जमकर विवाद हुआ। सूत्रों ने बताया कि संयुक्त महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी व वाटर सप्लाई विभाग के प्रभारी के बीच विवाद भी हुआ। इसकी शिकायत महाप्रबंधक से की गई है।

नहर का पानी पीने को मजबूर
बताया जाता है कि वाटर सप्लाई विभाग को सालभर में १२० टन फिटकरी की आवश्यकता है लेकिन अभी एक किलो फिटकरी भी नहीं है। एेसे में बरगी नहर से जैसा पानी आ रहा है लगभग वैसा पानी सप्लाई किया जा रहा है। अब जबकि बारिश शुरु हो चुकी है तब नहर में बरसाती गंदा पानी आ रहा है। इसी बरसाती गंदे पानी को बिना फिल्टर किए सैनिकों और उनके परिजनों को सप्लाई किया जा रहा है।
साफ नहीं हो रहा पानी
ओएफके : पानी फिल्टर के लिए फिटकरी नहीं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो