यहां मेट्रो रेल परियोजना का सर्वे होने की खबर से ही खुशी दौड़ गई

लम्बे समय से वादों-दावों के बीच फिलहाल इंतजार कर रही है जबलपुर की जनता

जबलपुर। लाखों की आबादी के बावजूद एक अदद फ्लाईओवर के लिए तरस रहे जबलपुर शहर के लोग मेट्रो रेल परियोजना की आहट मात्र से गदगद हैं। कहीं से खबर आई कि जबलपुर शहर में मेट्रो टे्रन का सपना जल्दी पूरा हो सकता है। क्योंकि, मेट्रो टे्रन के सर्वे के लिए अगले महीने एक टीम जबलपुर आएगी। यह टीम शहर के अलग-अलग इलाकों में जाकर फिजीबिलिटी का अवलोकन करेगी। फिर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को उपलब्ध कराएगी। 21 सितम्बर को मेडिकल कॉलेज अस्पताल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की सहमति से वित्तमंत्री तरुण भनोत ने शहर में मेट्रो टे्रन की घोषणा की थी। अब यह टीम नवम्बर आकर अपना सर्वे का काम करेगी।
मेट्रो रेल कारपोरेशन के माध्यम से आने वाली यह टीम फिजीबिलिटी सर्वे करेगी। इसमें प्रमुख सड़कों के साथ ही स्थानों पर जाकर परीक्षण किया जाएगा। किन रूट में इसकी उपयोगिता ज्यादा होगी। इसकी अनुमानित लागत कितनी होगी। इन तमाम प्रकार के बातों को रिपोर्ट में समाहित किया जाएगा। इसी आधार पर फिर इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए डीपीआर तैयार की जाएगी। प्रशासन की तैयारियों के बीच लोगों में सुगबुगाहट शुरू हो गई है। लोग एक बार फिर से इ मुद्दे पर चर्चा करने लगे हैं। हमेशा की तरह एक पक्ष परियोजना को लेकर सकारात्मक है। दूसरा पक्ष इस बार भी इसे सिर्फ कोरी घोषणा मानकर चल रहा है। उसका कहना है कि सड़कें तो चलने लायक बना लो।
पहले से है इंतजार
26 लाख से ज्यादा आबादी वाले जिले में शहर में मेट्रो रेल परियोजना के लिए वर्ष 2016 में भी फिजीबिलिटी सर्वे हो चुका है। इसके लिए एक एजेंसी को नियुक्त किया गया था। एजेंसी ने जबलपुर और ग्वालियर में काम पूरा कर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को दी थी। माना जा रहा है कि अब टीम पुराने सर्वे की रिपोर्ट के साथ चिन्हित स्थानों को देखेगी। साथ ही उसका परीक्षण भी करेगी। यदि संभव हुआ तो पुरानी रिपोर्ट के आधार पर आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसी आधार पर विरोधियों का कहना है कि यह प्रक्रिया तो जाने कब तक चलती रहेगी।
इस बारे में प्रदेश के वित्तमंत्री तरुण भनोत का कहना है कि मेट्रो रेल परियोजना की फिजीबिलिटी सर्वे करने के लिए नवम्बर माह में एक टीम जबलपुर आएगी। यह टीम सर्वे का काम पूरा करने के बाद अपनी रिपोर्ट शासन को प्रदान करेगी।

shyam bihari
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned