scriptसत्यापन करने में अमले को आ रहा पसीना | Sweat coming to the staff in verifying | Patrika News
जबलपुर

सत्यापन करने में अमले को आ रहा पसीना

समर्थन मूल्य पर मूंग-उड़द के २१ हजार ९५० किसानों ने कराया पंजीयन, वेरीफिकेशन के लिए अंतिम तिथि आज

जबलपुरJun 26, 2018 / 01:38 am

sudarshan ahirwa

Sweat coming to the staff in verifying

Sweat coming to the staff in verifying

जबलपुर. सिहोरा. ग्रीष्मकालीन उपज मूंग-उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए पंजीयन की जांच ‘सत्यापनÓ के काम में लगे अमले को पसीना आने लगा है। राजस्व और कृषि विभाग का अमला खेतों की खाक छान रहा है। समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीदी के लिए सिहोरा-मझौली तहसील में बीस हजार से अधिक किसानों ने पंजीयन कराया। राजस्व अमले का अनुमान था कि अधिकतम आठ से दस हजार किसान पंजीयन कराएंगे। कृषि विकास विभाग के शेड्यूल के अनुसार मंगलवार को सत्यापन की अंतिम तिथि है।

समर्थन मूल्य पर उड़द-मंूग की सरकारी खरीदी के लिए सिहोरा-मझौली तहसील की १९ खरीदी केंद्रों में २१ जून तक किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया। कृषि विकास विभाग के आदेश पर २२ जून से पंजीयन सत्यापन के काम में राजस्व और कृषि विभाग के अमले (पटवारी और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी) को लगाया। अमला गांव में पहुंचा तो कहीं किसान खेत में किसान नहीं मिलता तो कहीं फसल खेत से कट चुकी थीं। ऐसे में सत्यापन के काम में अमले के पसीने छूट गए। आसपास के किसानों से जैसे-तैसे जानकारी लेकर सत्यापन किया।

३० प्रतिशत हुआ फीडिंग का काम
ऑफ लाइन सत्यापन के बाद संबंधित किसान की पूरी जानकारी राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन फीड की जाना है। मंगलवार देर शाम तक ३० प्रतिशत सत्यापन की जानकारी फीड हो पाई थी। ऐसे में बाकी सत्यापन का काम कैसे पूरा हो सकेगा, इसको लेकर राजस्व विभाग की सांसें फूलने लगी हैं। सत्यापन के काम को लेकर शासन ने राजस्व विभाग को कड़े निर्देश दिए थे।

मूंग-उड़द पंजीयन व रकबे की स्थिति
तहसील-मूंग-रकबा-उड़द-रकबा
मझौली-५१२-९४५ हेक्टेयर -३९०५-१०१६७ हेक्टेयर
सिहोरा-८०९-१३५४ हेक्टेयर -३८७४-३८७४ हेक्टेयर

खास-खास
३२ पटवारी, १४ आरइओ का अमला लगा सत्यापन के काम में
मंूग-उड़द के सत्यापन की अंतिम शासन ने २६ जून निर्धारित
१५ क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से उपज खरीदेगी सरकार
उड़द ५४०० और ५५७५ रुपए मूंग का समर्थन मूल्य निर्धारित

सिहोरा तहसील में मूंग-उड़द के पंजीयन के सत्यापन का काम अभी ३० प्रतिशत हुआ है। मौके पर सत्यापित फार्मों को ऑन लाइन फीड करने का काम किया जा रहा है। ऐसा अनुमान है कि सत्यापन की तिथि आगे बढ़ जाएगी।
नीता कोरी, तहसीलदार, सिहोरा

Home / Jabalpur / सत्यापन करने में अमले को आ रहा पसीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो