Swine Flu Alert : सर्दी-खांसी, बुखार के मरीजों की जांच में बरतें सावधानी

Swine Flu Alert : सर्दी-खांसी, बुखार के मरीजों की जांच में बरतें सावधानी

Abhishek Dixit | Publish: Feb, 24 2019 05:30:44 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

कलेक्टर ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

जबलपुर . आसपास के राज्यों, प्रदेश के प्रमुख शहरों में स्वाइन फ्लू एच वन एन वन वायरस के बढ़ते अटैक के बीच जिले में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए गत दिवस विक्टोरिया जिला अस्पताल में प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों की बैठक हुई। शहर में इस साल डेढ़ महीने में स्वाइन फ्लू से छह लोगों की मौत के बाद बैठक में मौजूदा स्थिति को लेकर विचार-विमर्श किया गया। कलेक्टर छवि भारद्वाज ने बैठक में उपस्थित चिकित्सकों को सर्दी-खांसी और बुखार के मरीजों की जांच प्राथमिकता और सावधानी के साथ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू के शुरुआत लक्षण नजर आने पर संदिग्ध मरीज की रिजल्ट रिपोर्ट आने का इंतजार ना करें।

READ ALSO : जबलपुर में स्वाइन फ्लू का कहर, 48 घंटे में दो मरीजों ने तोड़ा दम

संदिग्ध को तुरंत टेमी फ्लू का उपचार शुरू करें। उन्होंने स्वाइन फ्लू के उपचार के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में सुविधा एवं आवश्यक दवा के स्टॉक को लेकर भी जानकारी ली है। बैठक में जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और प्रमुख निजी अस्पतालों के प्रभारी उपस्थित थे।

स्वाइन फ्लू के लक्षण
लगातार तेज बुखार, खांसी के साथ बहुत बलगम (रंग पीला) आना, बदन में दर्द रहना, ठंड लगना, कंपकंपी आना, थकान महसूस करना, निरंतर छींक आना, तेज सिरदर्द रहना, श्वास लेने में तकलीफ होना, कुछ मामलें में संक्रमित को दस्त एवं उल्टी की भी शिकायत होती है।

ये रखें सावधानी
- छींक या खांसी आने पर अपने मुंह एवं नाक पर टिश्यू या रुमाल रखें।
- उपयोग के बाद टिश्यू को नष्ट कर दें।
- आंखों, नाक एवं मुंह को बार छूने से बचें।
- संक्रमित व्यक्ति के करीब संपर्क में आने से बचें।
- स्वाइन फ्लू के लक्षण नजर आने पर तत्काल उपचार लें, घर पर रह कर आराम करें।
- पॉजीटिव और संदिग्ध होने पर भीड़-भीड़ वाले इलाकों में न जाएं, ताकि अन्य व्यक्ति को संक्रमण न फैले।
- भरपूर मात्रा में पानी एवं तरल पदार्थ का सेवन करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned