scriptप्रथम विश्व युद्ध के स्मारक की रोटरी से छेड़छाड़ | tampering of First World War memorial of rotary | Patrika News

प्रथम विश्व युद्ध के स्मारक की रोटरी से छेड़छाड़

locationजबलपुरPublished: Feb 22, 2019 02:08:07 am

Submitted by:

mukesh gour

केंट क्षेत्र में नवनिर्माण पर उठ रहे सवाल

tampering of First World War memorial of rotary

tampering of First World War memorial of rotary

जबलपुर. प्रथम विश्व युद्ध के स्मारक के उन्नयन के नाम पर पुरानी अधोसंरचना से छेड़छाड़ की जा रही है। ऐतिहासिक वार मेमोरियल (युद्ध स्मारक) के चारों तरफ बनाई गई रोटरी की जाली हटाकर स्टील की ग्रिल और ग्रेनाइट के पत्थर लगाए जा रहे हैं। इसके लिए पुराने निर्माण को क्षति पहुंचाई जा रही है। जबकि आमतौर पर ऐसी चीजों को सहेजकर रखा जाता है।
100 साल पुराना है स्मारक
केंट बोर्ड प्रशासन 30 लाख रुपए से सदर चौपाटी के पास करीब 100 साल पुराने युद्ध स्मारक का जीर्णोद्धार करा रहा है। अगस्त 2018 से अब तक छज्जा का ही काम हो सका है। विश्वयुद्ध के प्रतीक के चारों तरफ बनी रोटरी को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है।
लाखों सैनिक हुए थे शहीद
जुलाई 1914 से नवम्बर 1918 तक चले प्रथम विश्व युद्ध में 37 देशों ने भाग लिया था। इसमें करीब एक करोड़ तीस लाख सैनिक शहीद हुए थे। शहीदों में 47 हजार 700 जवान भारतीय थे। शहीद सैनिकों की स्मृति में वर्ष 1919-20 में युद्ध स्मारक का निर्माण किया गया था।
युद्ध स्मारक की डिजाइन इंजीनियरिंग सेक्शन ने तैयार की है। इसे नया स्वरूप दिया जा रहा है। मूल चीजों में बदलाव नहीं होगा। रोटरी की जाली खराब हो गई थी। इसकी जगह पर स्टील की रेलिंग लगाई जा रही है। इसके चारों तरफ पत्थर भी लगाए जाएंगे।
अभिषेक चौकसे, उपाध्यक्ष, केंट बोर्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो