मौसमी फलों की मदद से घर बैठे करें फेशियल, टैनिंग से निजात के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन

मौसमी फलों की मदद से घर बैठे करें फेशियल, टैनिंग से निजात के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन
Owen Wilson tanning,beauty tips,tanning problem,beauty tips in hindi,beauty tips for glowing skin,Adopt these beauty tips,beauty tips for monsoon,beauty tips for girls,homemade beauty tips in hindi,Health and beauty tips to women,Summer Tanning

Abhishek Dixit | Updated: 26 Jun 2019, 10:10:10 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

टैनिंग हटाने के लिए यूज हो रहे मौसमी फल

जबलपुर. हाई टेम्प्रेचर में तेज धूप, पसीने और धूल से स्किन का ग्लो कम हो जाता है और वह बेजान दिखने लगती है। इस मौसम में सन बर्न और टैनिंग की प्रॉब्लम भी होती है, इसलिए इस मौसम में नॉर्मल फेशियल क्रीम के बजाय ताजे फलों से फेशियल किए जा रहे हैं। फलों के रस और पल्प से मसाज के जरिए त्वचा को पोषण तो मिलता है और ग्लो भी आता है। इसका यूज इन दिनों सिटी गल्र्स के बीच बढ़ा है।

इस मौसम में सेब, पपीता, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, और केले का यूज कर रही हैं। इसमें किसी एक फ्रूट से या फिर दो फू्रट्स को मिलाकर भी फेशियल किया जाता है। जैसे सेब को पीसकर उसमें तरबूज का रस मिलाकर मसाज करने से बहुत अच्छे रिजल्ट आते हैं। इसी तरह केले के पल्प में संतरे का रस मिलाया जा सकता है। इनसे बेजान स्किन में भी ग्लो आ जाता है। इस मसाज के बाद चंदन और हल्दी का पैक लगाने से त्वचा में कसावट भी आ जाती है और रूखापन दूर होता है। धूप से हुई टैनिंग के लिए पपीते का पल्प बहुत फायदा करता है। स्ट्रॉबेरी के पल्प से भी मसाज कर रहे हैं। ये सब त्वचा को प्राकृतिक रूप से प्रोटेक्ट करते हैं। इन सब फू्रट्स को केवल चेहरे पर ही नहीं, बल्कि गर्दन और बाहों की टैनिंग दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस मौसम में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होतीे है, लेकिन इसके लिए पार्लर जाना जरूरी नहीं है। कुछ नुस्खे घर पर भी आजमाए जा सकते हैं। सेब को मैश कर उसमें चुटकी भर हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाकर पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें।

ये भी आजमाएं
- टमाटर का गूदा चेहरे पर लगाने से सनबर्न में राहत मिलती है।
- तरबूज और एलोवेरा को मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। गर्मी में झुलसी त्वचा में निखार आता है।
- जिनकी स्किन ऑइली हो उनके लिए खीरे के गूदे में कुछ बूंदे नीबू और गुलाब जल की मिलाकर लगाएं।
- गर्मियों में साबुन के बजाय मसूर की दाल का आटा, हल्दी और शहद का उबटन बनाकर यूज करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned