script#Tattoo टैटू दे रहा युवाओं को गम्भीर बीमारी, हेपेटाइटिस बी समेत इनके बन रहे शिकार | Tattoo side effects: giving serious diseases to the youth | Patrika News

#Tattoo टैटू दे रहा युवाओं को गम्भीर बीमारी, हेपेटाइटिस बी समेत इनके बन रहे शिकार

locationजबलपुरPublished: May 27, 2023 11:46:30 am

Submitted by:

Lalit kostha

#Tattoo टैटू दे रहा युवाओं को गम्भीर बीमारी, हेपेटाइटिस बी समेत इनके बन रहे शिकार
 

Tattoo side effects

Tattoo side effects

जबलपुर. शहर के युवाओं में टैटू बनवाने का चलन बढ़ता जा रहा है। इनमें से ज्यादातर को पता नहीं होता कि यह टैटू उन्हें हैपेटाइटिस बी जैसी गम्भीर बीमारी दे सकता है। इसका खुलासा नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सकों की स्टडी में हुआ है। यहां हेपेटाईटिस से पीड़ित लगभग 50 प्रतिशत मरीज ऐसे पाए गए, जिन्होंने टैटू बनवाया है। विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार टैटू बनवाने में उपयोग किए जाने वाले साधन या निडिल को स्टरलाइज नहीं करना हेपेटाइटिस बी के संक्रमण का बड़ा कारण है।

डॉक्टरों की स्टडी में सामने आए चौंकाने वाले तथ्य

tattoo.jpg

एचबीवी वायरस से होता है हेपेटाइटिस

हेपेटाईटिस से पीड़ित पंजीकृत मरीजों में जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी, दमोह, शहडोल के मरीज शामिल हैं। यह बीमारी एचबीवी वायरस के कारण होती है। एचबीवी वायरस ब्लड या शरीर के अन्य तरल पदार्थों के सम्पर्क में आने से फैलता है। इससे लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। लिवर खराब होने की स्थिति में ट्रांसप्लांट की नौबत आ जाती है। कई बार मरीज की जान जाने का खतरा बढ़ जाता है।

सभी जांच के बाद लेते हैं खून

टैटू बनवाने वालों से संक्रमण फैलने के खतरे का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है की जिन लोगों ने शरीर में टैटू बनवाया है या गोदना करवा रखा है, उनका ब्लड हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी और एचआइवी की जांच करने के बाद ही लिया जाता है।

 

tattoo.jpg

ऐसे समझें

●हेपेटाईटिस बी संक्रमित ब्लड या संक्रमित शारीरिक प्रवाही के संपर्क में आने से होता है।
●दूसरे के लिए उपयोग की गई या दोबारा उपयोग में ली गई सुई, इंजेक्शन एक्यूपंचर और टैटू बनवाने से भी संक्रमण का खतरा रहता है।
●कान या शरीर के किसी भाग में छेद कराने के लिए उपयोग की गई सुई को स्टरलाइज नहीं करने से भी हेपेटाइटिस होता है।
●हेपेटाइटिस संक्रमित महिला से उसके नवजात शिशु में गर्भावस्था या प्रसूति के दौरान भी संक्रमण हो सकता है।

मेडिकल अस्पताल में आने वाले हेपेटाइटिस बी से संक्रमित लोगों की हिस्ट्री ली जाती है। पंजीकृत मरीजों में से 50 प्रतिशत में पाया गया कि उन्होंने टैटू बनवाया है। टैटू बनाने में उपयोग किया जाने वाला उपकरण या निडिल का स्टरलाइज न होना संक्रमण का बड़ा कारण होता है।
– डॉ. पंकज असाटी, उदर रोग विशेषज्ञ व नोडल अधिकारी, मॉडल ट्रीटमेंट सेंटर, मेडिकल कॉलेज

ट्रेंडिंग वीडियो