scriptस्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, अब शिक्षकों को बच्चों के सामने करना होगा ईमानदारी का वादा | teachers have to promise honesty in front of children in school | Patrika News

स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, अब शिक्षकों को बच्चों के सामने करना होगा ईमानदारी का वादा

locationजबलपुरPublished: Nov 13, 2019 01:29:33 am

Submitted by:

abhishek dixit

समय पर स्कूल आने और पढ़ाने की लेंगे शपथ, पहली बार इस तरह की कवायद

Teachers found absent in Chilhati and Korchatola, DEO rained on Principal and took this action ...

चिल्हाटी एवं कोरचाटोला में नदारद मिले शिक्षक, प्राचार्य पर बरसे डीईओ और कर दी ये कार्रवाई …

जबलपुर. स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षकों को कर्तव्यों के प्रति जवाबदार बनाने के लिए अब सार्वजनिक रूप से शपथ आयोजित करने जा रहा है। बाल दिवस पर स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में शिक्षकों को शपथ लेना होगा। वचन देना होगा कि वे नियमित रूप से और नियत समय पर स्कूल पहुंचेंगे और रोजाना पूरी तन्मयता के साथ स्कूल में अध्यापन कार्य कराएंगे। यही नहीं छात्र-छात्राओं की कापियों की नियमित जांच भी करेंगे और सुधारात्मक कार्य कराएंगे। विभाग पहली बार यह कवायद करा रहा है।

जिले के करीब 8 हजार शिक्षकों को अनिवार्य रूप से स्कूल में उपस्थित होकर शपथ लेनी होगी। जिला शिक्षा अधिकारी को इस बावत सख्ती से निर्देश का पालन और शिक्षकों को उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों में 14 नवंबर को विविध कार्यक्रम होंगे। आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय ने शपथ के सम्बंध में एक प्रारूप तैयार कर जिला शिक्षा अधिकारी को भेजा है। जिसे जिले के सभी स्कूलों में जारी किया गया है। सात बिंदुओं के इस प्रारूप के अनुसार ही शिक्षकों को शपथ लेनी होगी।

पहली बार इस तरह का प्रयास स्कूलों में किया गया है, ताकि शिक्षकों को अपने कर्तव्यों के प्रति जवाबदार बनाया जा सके। प्राचार्यों को आदेशित कर शिक्षकों की उपस्थिति एवं शपथ लेने के लिए निर्देशित कर दिया गया है।
पीके श्रीवास्तव, सहायक संचालक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो